यूथ ओलंपिक : तुषार माने और तबाबी देवी ने सिल्वर से खोला भारत का खाता
Advertisement

यूथ ओलंपिक : तुषार माने और तबाबी देवी ने सिल्वर से खोला भारत का खाता

भारत इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में 13 इवेंटों में हिस्सा ले रहा है जिसमें 46 एथलीट देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. यह भारत का यूथ ओलंपिक में सबसे बड़ा दल है.

तुषार माने के पुरुष 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में सिल्वर मेडल जीता (PIC : PTI)

ब्यूनस आयर्स: निशानेबाज तुषार माने के पुरुष 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में सिल्वर मेडल से यूथ ओलंपिक खेलों के शुरुआती दिन भारत का खाता खोला जबकि जूडो का तबाबी देवी थांगजाम ने 44 किग्रा महिला वर्ग के फाइनल में पहुंचकर सिल्वर मेडल जीत लिया है. फाइनल में तीसरे स्थान पर क्वालीफाई करने वाले माने ने 247.5 अंक से दूसरा स्थान हासिल किया जबकि ग्रिगोरी शामाकोव ने 249.2 अंक से गोल्ड मेडल जीता. सर्बिया के एलेक्सा मित्रोविच ने 227.9 अंक से ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. 

पोडियम स्थान के लिए अंत तक करीबी मुकाबला देखने को मिला. फाइनल दौर से पहले माने ने 228 जबकि सर्बियाई निशानेबाज ने 227.9 अंक जुटा लिए थे. लेकिन फाइनल दौर में इस भारतीय ने 9.6 और 9.99 अंक जुटाए जबकि गोल्ड मेडल जीतने वाले शामाकोव ने 10.4 और 10.7 अंक पर निशाना लगाया. क्वालीफाफिकेशन दौर में माने 623.7 अंक से तीसरे स्थान से फाइनल के लिए क्वालीफाई हुए.

थंगजान तबाबी देवी ने ओलंपिक स्तर पर भारत को जूडो में पहला मेडल दिलाते हुए युवा खेलों में महिलाओं के 44 किलो वर्ग में सिल्वर मेडल जीता. मणिपुर की एशियाई कैडेट चैम्पियन तबाबी देवी को फाइनल में वेनेजुएला की मारिया जिमिनेज ने 11.0 से हराया. भारत ने जूडो में सीनियर या जूनियर किसी भी स्तर पर कभी ओलंपिक मेडल नहीं जीता है. तबाबी देवी ने सेमीफाइनल में क्रोएशिया की विक्टोरिया पुलिजिच को 10.0 से हराया था. उससे पहले उसने भूटान की यांगचेन वांगमो को 10 .0 से मात थी. 

 

fallback

बता दें कि भारत इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में 13 इवेंटों में हिस्सा ले रहा है जिसमें 46 एथलीट देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. यह भारत का यूथ ओलंपिक में सबसे बड़ा दल है. भारत ने चीन के नानजिंग में हुए पिछले यूथ ओलंपिक में एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज से दो मेडल हासिल किए थे.

तैराकी में श्रीहरि नटराज 100 मीटर बैकस्ट्रोक की हीट 4 में 55.57 सेकेंड के समय से तीसरे स्थान से सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने में सफल रहे. भारत के लिए और भी अच्छी खबर रही, तबाबी देवी थांगजाम ने क्रोएशिया की अन्ना विक्टोरिया पुलिज पर 10-0 की जीत से महिला 44 किग्रा जूडो इवेंट के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया. इससे पहले उन्होंने भूटान की यांगचेन वांगमो को 10-0 से हराया था, जिसके बाद क्वार्टरफाइनल में कोसोवो की इर्जा मुमिनोविक को पस्त किया. 

मानव ठक्कर ने 4-2 से पहला मुकाबला जीता
भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी मानव ठक्कर ने यहां जारी यूथ ओलम्पिक में पुरुषों के एकल इवेंट के अपने पहले मुकाबले में लिथुआनिया के मेडारडस स्टानकेविसियस को 4-2 से हराया. दानो खिलाड़ियों के बीच पहले गेम में कड़ी टक्कर देखने को मिली. मानव ने पहला गेम 11-9 से जीता. लिथुआनिया के खिलाड़ी ने दूसरे गेम में शानदार वापसी की और 11-8 से जीत दर्ज की. तीसरे गेम को मानव ने 11-7 जबकि चौथे गेम को मेडारडस ने 11-9 से जीतते हुए मैच को रोमांचक बना दिया. अगले दो गेमों में भारतीय खिलाड़ी ने शीर्ष स्तरीय खेल दिखाया और 11-3, 11-5 से आसान जीत दर्ज की.

लक्ष्य सेन की विजयी शुरुआत
भारत के प्रतिभाशाली बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने यहां जारी यूथ ओलम्पिक खेलों में रविवार को पुरुषों के एकल इवेंट में विजयी शुरुआत की. सेन ने ग्रुप-एफ के अपने पहले मुकाबले में मिस्र के माहम्मद कामेल को सीधे गेमों में 21-14, 21-10 से हराया. भारतीय खिलाड़ी ने शुरुआत से ही दमदार खेल दिखाया. लक्ष्य ने पहले गेम में बेस लाइन पर शानदार खेल दिखाया और मिस्र के खिलाड़ी को लगातार परेशानी में डोल रखा. दूसरे गेम में सेन ने लंबी रैलियां खेली जिसका उन्हें फायदा मिला और वह जीत दर्ज करने में कामयाब रहे. 

fallback

वैष्णवी रेड्डी ने पहला मुकाबला जीता
भारत की बैडमिंटन खिलाड़ी वैष्णवी रेड्डी ने यहां जारी यूथ ओलम्पिक खेलों में रविवार को महिलाओं की एकल इवेंट के अपने पहले मुकाबले में शानदार जीत दर्ज की. रेड्डी ने ग्रुप-एफ के मुकाबले में स्पेन की एलेना एंड्रयू को सीधे गेमों में 21-13, 21-6 से हराया. भारतीय खिलाड़ी ने शुरुआत से ही दमदार खेल दिखाया. रेड्डी ने नेट पर बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया और स्पेनिश खिलाड़ी को वापसी का कोई मौका नहीं दिया. दूसरे गेम में रेड्डी अधिक आक्रामक दिखी और ऐलेना को केवल छह अंक ही हासिल करने दिए. दूसरे ग्रुप मुकाबले में रेड्डी का सामना सोमवार को अमेरिका की जेनी गाई से होगा. 

भारतीय हॉकी टीम ने बांग्लादेश को 10-0 से हराया
भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने यहां जारी यूथ ओलम्पिक खेलों में रविवार को 5-ए हॉकी के पूल-बी मैच में बांग्लादेश को एकतरफा अंदाज में 10-0 से हरा दिया. दोनों टीमों की तरफ से पांच-पांच खिलाड़ी इस मैच में खेल रहे थे. भारतीय टीम के लिए शिवम आनंद और राहुल कुमार राजभर ने चौथे, संजय ने छठे, रबीचंद्र मोइरांगथम और कप्तान विवेक सागर प्रसाद ने नौंवे, 18वें और 20वें, सुदीप चीरमाको ने 11वें और 17वें और मनिंदर सिंह ने 12वें मिनट में गोल किए. पूल-बी में ही भारत को अब अपना अगला मुकाबला सोमवार को ऑस्ट्रिया से खेलना है.

Trending news