एटीपी रैंकिंग : युकी और पेस आगे बढ़े, डब्ल्यूटीए रैंकिंग में सानिया अपने स्थान पर कायम

 एटीपी रैंकिंग में लिएंडर पेस, पूरव राजा, युकी भांबरी आदि को फायदा हुआ है.

एटीपी रैंकिंग : युकी और पेस आगे बढ़े, डब्ल्यूटीए रैंकिंग में सानिया अपने स्थान पर कायम
युकी भांबरी ने अपनी एटीपी रैंकिंग में सुधार किया है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : यह साल भारतीय टेनिस के लिए बहुत खास न सही लेकिन बहुत खराब भी नहीं रहा. यही बात इस साल के लिए जारी अंतिम एटीपी रैंकिंग में झलकती है. इसमें भारतीय खिलाड़ियों में लिएंडर पेस, पूरव राजा, युकी भांबरी आदि को फायदा हुआ है. हालांकि दिविज शरण को केवल एक स्थान का नुकसान हुआ है. महिलाओं में भी डब्ल्यूटीए रैंकिंग जारी कर दी गई है जिसमें भारतीय स्टार मानिया मिर्जा अपना स्थान बचाने में कामयाब हो गईं हैं. 

लिएंडर पेस और पूरव राजा नॉक्सविले चैलेंजर ट्राफी जीतकर एटीपी विश्व रैंकिंग में पुरूष युगल में आगे बढ़ने में सफल रहे जबकि एकल में युकी भांबरी भी तीन पायदान के सुधार के साथ 137वें स्थान पर पहुंच गये.

यह भी पढ़ें : नहीं हो सकेगा एटीपी फाइनल्स में फेडरर और नडाल के बीच मुकाबला

पेस को सत्र के अपने चौथे चैलेंजर खिताब से रैंकिंग में तीन पायदान का फायदा हुआ और अब वह 67वें स्थान पर काबिज हो गये जबकि राजा एक पायदान ऊपर 61वें स्थान पर पहुंच गये हैं. रोहन बोपन्ना युगल में देश के शीर्ष खिलाड़ी बने हुए हैं. वह पहले की तरह 15वें स्थान पर बरकरार हैं. उनके बाद दिविज शरण (51) का नंबर आता है जो एक स्थान नीचे खिसके हैं. जीवन नेदुचेझियन (97) शीर्ष 100 में शामिल पांचवें भारतीय खिलाड़ी हैं.

यह भी पढ़ें : फेडरर की सातवें एटीपी फाइनल्स खिताब के लिये शानदार शुरूआत

एकल में भांबरी ने शीर्ष 100 में जगह बनाने की तरफ कदम बढ़ाये लेकिन रामकुमार रामनाथन दो पायदान नीचे 150वें स्थान पर खिसक गये.

महिलाओं की डब्ल्यूटीए रैंकिंग में सानिया मिर्जा पहले की तरह 12वें स्थान पर बनी हुई हैं. उनके 4475 अंक हैं.