ZEE जानकारी: रोज़र फ़ेडरर सिर्फ एक खिलाड़ी नहीं बल्कि संकल्प, धैर्य के एक महानायक हैं
Advertisement

ZEE जानकारी: रोज़र फ़ेडरर सिर्फ एक खिलाड़ी नहीं बल्कि संकल्प, धैर्य के एक महानायक हैं

रोजर फेडरर ने 36 वर्ष की उम्र में अपने जीवन का 20वां Grand Slam Singles टाइटल जीता है. Federer ने 28 जनवरी को छठी बार Australian Open जीत लिया.

ZEE जानकारी: रोज़र फ़ेडरर सिर्फ एक खिलाड़ी नहीं बल्कि संकल्प, धैर्य के एक महानायक हैं

अमेरिका के मशहूर लेखक Mark Twain कहा करते थे, 'Age Is An Issue Of Mind Over Matter. If You Don't Mind, It Doesn't Matter' इसका भाव ये है कि उम्र हमारे शरीर से कहीं ज़्यादा हमारे मन की अवस्था है, अगर आप अपनी उम्र की सीमाओं पर ध्यान नहीं देंगे, तो फिर कोई समस्या नहीं होगी. हमारा अगला विश्लेषण एक ऐसे ही किरदार पर आधारित है, जिसके लिए उम्र सिर्फ एक नंबर है, यानी संख्या है. और जैसे-जैसे इस व्यक्ति की उम्र बढ़ रही है, वैसे-वैसे ये इंसान भारत सहित दुनिया के हर देश के युवाओं को प्रेरणा दे रहा है. 

हम Switzerland के Professional Tennis Player रोडर फेडरर की बात कर रहे हैं. जिन्होंने 36 वर्ष की उम्र में अपने जीवन का 20वां Grand Slam Singles टाइटल जीता है. Federer ने रविवार (28 जनवरी) को छठी बार Australian Open जीत लिया. और सबसे बड़ी बात ये है कि Roger Federer दुनिया के इकलौते ऐसे पुरुष Tennis Player हैं, जिन्होंने 20 Grand Slam Singles Title जीते हैं.

वैसे कुछ समय पहले लोगों ने Roger Federer को बूढ़ा शेर कहना शुरु कर दिया था. जब टेनिस की दुनिया में Rafael Nadal और नोवैक जोकोविच जैसे खिलाड़ियों की Entry हुई तो दुनिया को ऐसा लगने लगा कि Federer का ज़माना अब ख़त्म हो गया है. लोग ये कह रहे थे कि बहुत जल्द Roger Federer टेनिस की दुनिया से संन्यास भी ले लेंगे. लोग ये भी कहने लगे थे कि Federer बूढ़े हो गए हैं और बढ़ती उम्र की वजह से वो अब टेनिस नहीं खेल पा रहे हैं. 
चोट की वजह से भी Federer बहुत परेशान रहे. वर्ष 2017 में Australian Open शुरू होने के 6 महीने पहले तक Federer घुटने की चोट से संघर्ष कर रहे थे. हालत ये थी कि वर्ष 2017 से पहले Roger Federer ने कोई Grand Slam खिताब 2012 में जीता था. यानी वो 5 वर्षों तक टेनिस के हर बड़े Tournament में हार रहे थे. 
 
लेकिन Roger Federer ने अपनी उम्र को चुनौती दी. वो डटे रहे और मेहनत करते रहे. जिसका नतीजा ये हुआ कि जनवरी 2017 से लेकर अभी तक. वो 2 बार Australian Open और एक बार Wimbledon का Title जीत चुके हैं. गौर से देखा जाए तो इस ख़बर में जीवन से जुड़ी एक बहुत बड़ी शिक्षा छिपी है. और इसे समझने के लिए आपको सबसे पहले रविवार (28 जनवरी) की एक तस्वीर देखनी चाहिए. जब 36 साल के Roger Federer के आंसुओं ने दुनिया के हर युवा को एक संदेश दिया और वो संदेश ये है कि जीवन में कुछ भी नामुमिकन नहीं है.

वैसे आपको ये जानकर भी हैरानी होगी कि Roger Federer के अलावा दुनिया में सिर्फ तीन Tennis खिलाड़ी ऐसे हैं, जो 20 या उससे ज़्यादा बार Grand Slam Singles चैम्पियन बन चुके हैं. और ये तीनों ही खिलाड़ी महिलाएं हैं.

ऑस्ट्रेलिया की Margaret Court ने 24, अमेरिका की Serena Williams ने 23 और जर्मनी की Steffi Graf ने 22 Women's Grand Slam Tournaments जीते हैं. नोट करने वाली बात ये भी है कि Roger Federer ने Open Era में खेले गए Grand Slam Tournaments में से 10 Percent में जीत हासिल की है.

Professional Tennis के मौजूदा युग को Open Era कहते हैं. जिसकी शुरुआत वर्ष 1968 में हुई थी. तब Grand Slam Tournaments में Professional Players को Amateurs के साथ खेलने की इजाज़त दी गई थी. 

यानी 1968 से लेकर अब तक यानी 50 वर्षों में जितने भी Grand Slam Tournaments हुए हैं, उनमें से 10 फीसदी Roger Federer ने जीते हैं. जहां तक Roger Federer को टक्कर देने की बात है तो इस मामले में फिलहाल सिर्फ Spain के Rafael Nadal ही उनके आस-पास दिखाई देते हैं. Nadal अब तक 16 Grand Slam Single's Tournaments जीत चुके हैं. हालांकि, वो उम्र में Roger Federer से एक या दो नहीं, बल्कि पूरे 5 साल छोटे हैं. Rafael Nadal की उम्र फिलहाल 31 वर्ष है. लेकिन फिटनेस के मामले में फिलहाल Federer और Nadal का कोई मुक़ाबला नहीं है. Australian Open के Quarterfinal Match के दौरान..क़रीब 4 घंटों तक संघर्ष करने के बाद Rafael Nadal को चोट की वजह से पांचवें Set में Retire होना पड़ा था. 

लेकिन, दूसरी तरफ Federer ने Australian Open के Final में 5 Sets के कड़े मुक़ाबले को जीत लिया. ध्यान देने वाली बात ये है, कि जिस वक्त Melbourne में ये फाइनल खेला जा रहा था, उस वक्त वहां का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस था. ये मैच 3 घंटे 3 मिनट तक चला. इसमें एक तरफ 29 साल के मारिन चिलिक थे और दूसरी तरफ 36 साल के Roger Federer. उम्र में 7 साल का फर्क होने के बावजूद Federer की फिटनेस लाजवाब थी

Federer अपने टेनिस करियर में कुल 96 Tournaments जीत चुके हैं. उनसे आगे सिर्फ अमेरिका के Jimmy Connors का नाम है, जिन्होंने अपने करियर में 109 Tournaments जीते थे. Roger Federer सिर्फ एक खिलाड़ी नहीं हैं बल्कि. संकल्प, धैर्य, शालीनता और अनुशासन के एक ऐसे महानायक हैं, जिनसे आप सभी को शिक्षा लेनी चाहिए. उनके हौसले की कहानी से हमारे देश के कई युवाओं को प्रेरणा मिलेगी. अगर आप भी अपने जीवन की किसी समस्या से निराश होकर हार मान चुके हैं, तो यकीन मानिये Roger Federer के Come-back की कहानी आपको ज़िंदगी जीने का नया ऩजरिया देगी. Roger Federer को.. ना सिर्फ अब तक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में गिना जाता है बल्कि उन्हें Good Boy of Tennis भी कहा जाता है. हमें उम्मीद है कि Roger Federer की सोच और सकारात्मक विचार देश के युवाओं के काम आएंगे

Trending news