अपने क्लब को सात खिताब जिताने वाला चुना गया फ्रांस का सर्वश्रेष्ठ कोच
Advertisement

अपने क्लब को सात खिताब जिताने वाला चुना गया फ्रांस का सर्वश्रेष्ठ कोच

 जिदान के मार्गदर्शन में रियल ने 2017 में स्पेनिश लीग, यूईएफए चैम्पियंस लीग, यूईएफे सुपर कप, स्पेनिशस सुपर कप और फीफा क्लब विश्व कप का खिताब जीता. 

जिदान को 2017 में फीफा मेन्स कोच के पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है. (फाइल फोटो)

पेरिस: रियल मेड्रिड के मुख्य कोच जिनेदिन जिदान को फ्रांस के साल के सर्वश्रेष्ठ कोच के पुरस्कार से नवाजा गया है. जिदान ने रियल के साथ 2017 में पांच ट्रॉफियां जीती थीं और इसके तहत ही उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, जिदान के मार्गदर्शन में रियल ने 2017 में स्पेनिश लीग, यूईएफए चैम्पियंस लीग, यूईएफे सुपर कप, स्पेनिशस सुपर कप और फीफा क्लब विश्व कप का खिताब जीता.

  1. जिदान को सर्वश्रेष्ठ के पुरुस्कार से नवाजा गया 
  2. जिदान ने रियल के साथ 2017 में पांच ट्रॉफियां जीती थीं 
  3. दिदिएर देसचाम्प्स और ब्रूनो जेनेसियो को पछाड़ा

इस क्रम में जिदान ने फ्रांस की राष्ट्रीय रियल मेड्रिड टीम के कोच दिदिएर देसचाम्प्स और लीग-1 क्लब ल्योन के कोच ब्रूनो जेनेसियो को पछाड़ा है. जिदान को 2017 में फीफा मेन्स कोच के पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है.

डेल स्टेन के सीरीज से बाहर होने पर कितनी भरपाई कर पाएंगे नगीदी या ओलिवर

इस सीजन में रियल के लिए स्थिति थोड़ी उलट है. खासकर लीग में, क्योंकि रियल की टीम अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज बार्सिलोना से 16 अंक पीछे है. रियल का सामना अब चैम्पियंस लीग के अंतिम-16 दौर में पेरिस सेंट जर्मेन से होगा, जिसने नेमार और केलियान बाप्पे के साथ करार किया है. 

बेहतर रूप से तैयार हूंफ्रांस फुटबॉल ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा, "मैंने खुद को तैयार किया है और इसके लिए बेहतर रूप से तैयार हूं. अगर चीजें हमारे अनुसार, कम काम करती हैं तो मैं इससे हैरान नहीं होता. अभी खतरा है, लेकिन मैं नहीं बदलूंगा.''

साल 2017 में अच्छी सफलताएं हासिल की थी
बता दें, इस पुरस्कार के लिए 12 नामितों की सूची साल 2017 में 17 अगस्त  को जारी की गई थी. जिदान के अलावा जो अन्य पुरस्कार की दौड़ में हैं उनमें चेल्सी को इंग्लिश प्रीमियर लीग का खिताब दिलाने वाले एंटोनियो कोंटे, मैनचेस्टर यूनाईटेड के कोच जोस मारिन्हो और युवेंटस के मासिमिलियानो अलेग्री भी शामिल हैं. जिदान ने रीयाल मैड्रिड कोच के रूप में साल 2017 में अच्छी सफलताएं हासिल की थी. उनकी टीम ने यूरोपीय कप का बचाव किया था और वह चैंपियन्स लीग में ऐसा करने वाली पहली टीम बनी थी.

तुर्की में भारत की बेटी ने रचा इतिहास, स्कीइंग में देश को दिलाया पहला मेडल

यही नहीं रीयाल ने ला लिगा भी जीता था . यह 1958 के बाद पहला अवसर था जबकि उन्होंने एक साल में स्पेन और यूरोप दोनों के खिताब जीते. जिदान ने पिछले साल जनवरी में राफेल बेनिटेज की जगह कोच पद संभालने के बाद कुल सात खिताब अपनी टीम को दिलाए हैं जिनमें यूएफा सुपर कप और स्पेनिश सुपर कप भी शामिल हैं.

( इनपुट आईएएनएस )

Trending news