मोबाइल से आधार लिंक करना ही होगा, सुप्रीम कोर्ट ने तय की ये तारीख
Advertisement

मोबाइल से आधार लिंक करना ही होगा, सुप्रीम कोर्ट ने तय की ये तारीख

मोबाइल को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 6 फरवरी 2018 है. इस अवधि के दौरान सभी मोबाइल उपभोक्ताओं को आधार से लिंक कराना होगा. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में बताया है कि मोबाइल से आधार लिंक करना सभी यूजर्स के लिए जरूरी है. साथ ही नया बैंक खाता खोलने के लिए ई-केवायसी और आधार का प्रमाण पेश करना अनिवार्य होगा. केंद्र सरकार ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में 113 पेज का हलफनामा पेश किया है, जिसमें कहा है कि चूंकि आधार से मोबाइल से लिंक करने की योजना को मंजूरी सुप्रीम कोर्ट ने दी थी. इसलिए सरकार 6 फरवरी 2018 की डेडलाइन को नहीं बदल सकती.

सभी मोबाइल उपभोक्ताओं को आधार से लिंक करना होगा

नई दिल्ली : मोबाइल को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 6 फरवरी 2018 है. इस अवधि के दौरान सभी मोबाइल उपभोक्ताओं को आधार से लिंक कराना होगा. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में बताया है कि मोबाइल से आधार लिंक करना सभी यूजर्स के लिए जरूरी है. साथ ही नया बैंक खाता खोलने के लिए ई-केवायसी और आधार का प्रमाण पेश करना अनिवार्य होगा. केंद्र सरकार ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में 113 पेज का हलफनामा पेश किया है, जिसमें कहा है कि चूंकि आधार से मोबाइल से लिंक करने की योजना को मंजूरी सुप्रीम कोर्ट ने दी थी. इसलिए सरकार 6 फरवरी 2018 की डेडलाइन को नहीं बदल सकती.

  1. आधार-मोबाइल लिंक करने को सुप्रीम कोर्ट ने मंजूरी दी
  2. आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 6 फरवरी 2018
  3. घर बैठे आधार से लिंक नहीं होगा मोबाइल नंबर

घर बैठे लिंक होगा आधार
आपका मोबाइल नंबर आधार से किसी भी तरह घर बैठे लिंक होगा. ऐसे में अगर कोई दावा करे कि वो आपका नंबर आधार से लिंक करा देगा तो यह इसके लिए रुक जाएं. इस संबंध में मोबाइल ऑपरेटर से आपको एसएमएस प्राप्त होगा. एसएमएस मिलने पर उसे लिंक करा सकते हैं. इसके अलावा कंपनी स्टोर पर जाकर अपना E-KYC अपडेट करा सकते हैं. अगर आपको अब तक कोई एसएमएस नहीं आया है तो इस बारे में कस्टमर केयर से पता कर सकते हैं.

मोबाइल-आधार के लिए बायोमैट्रिक जरूरी नहीं, 1 दिसंबर से OTP के जरिए होगा लिंक: UIDAI

ऐसे लिंक होगा मोबाइल से आधार
कंपनी स्टोर जाकर एग्जीक्यूटिव को अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की डिटेल्स दें. वेरिफिकेशन के बाद आपके मोबाइल पर एक वेरिफिकेशन कोड आएगा. इसे एग्जीक्यूटिव को बताकर कन्फर्म करें. इसके बाद आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स ली जाएंगी. 24 घंटे के भीतर आपको एक और वेरिफिकेशन कोड आएगा. आपको इस मैसेज का जवाब Yes (Y) में देना होगा. इस तरह आपका आधार आपके मोबाइल नंबर से लिंक हो जाएगा.

Trending news