आपके फोन पर भी आ रहा है यह मैसेज? तो तुरंत कर दें Delete, नहीं तो चुटकियों में खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

महामारी के चलते अधिकतर लोग ऑनलाइन पेमेंट का सहारा ले रहे हैं, लेकिन यह सुविधा ऑनलाइन फ्रॉड को भी जन्म देती है. एयरटेल यूजर्स के पास एक फेक मैसेज आ रहा है. अगर आपके पास भी आया है, तो तुरंत उसको डिलीट कर दें.   

आपके फोन पर भी आ रहा है यह मैसेज? तो तुरंत कर दें Delete, नहीं तो चुटकियों में खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट
Photo Credit- Kidslox

ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं क्योंकि अधिकांश उपयोगकर्ताओं ने महामारी के कारण ऑनलाइन भुगतान की ओर अपना कदम बढ़ा दिया है. ऐसे ऑनलाइन तरीके, सुविधा के साथ-साथ कई ऑनलाइन स्कैम को भी जन्म देते हैं. एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल ने हाल ही में टेलिकॉम कस्टमर्स को साइबर धोखाधड़ी से सावधान रहने की चेतावनी दी थी, जिसमें हैकर्स को धोखाधड़ी करने के लिए उपयोगकर्ताओं से ओटीपी प्राप्त करना शामिल है. तो आइए जानते हैं क्या है ये मामला...

कैसे किया जाता है यह नया फ्रॉड

यूजर्स को अब केवाईसी वेरिफिकेशन के लिए एसएमएस मिल रहा है, जिसमें कहा गया है कि अगर आप इस मैसेज का जवाब नहीं देते हैं तो 24 घंटे में आपका नंबर ब्लॉक कर दिया जाएगा. एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और यहां तक ​​कि जियो यूजर्स को कंपनी के अधिकारियों की आड़ में केवाईसी वेरिफिकेशन के लिए स्कैम मैसेज मिल रहे हैं. ट्विटर पर कई यूजर्स ने ऐसे फ्रॉड मैसेज के बारे में बताया है जिसमें यूजर्स की डिटेल मांगी जाती है.

इस नंबर से आता है मैसेज

जिन लोगों के पास एयरटेल सिम कार्ड है, उनके मोबाइल नंबर पर 9114204378 से एक मैसेज आता है. उसमें लिखा होता है, प्रिय एयरटेल यूजर, आज आपका सिम स्विच ऑफ हो जाएगा. कृपया अपना सिम कार्ड अपडेट करें. इसके लिए आपको तुरंत 8582845285 नंबर पर कॉल करना होगा. कुछ समय बाद आपका सिम ब्लॉक हो जाएगा. अगर आप इस मैसेज का रिप्लाई करेंगे तो आपके साथ भी ऑनलाइन धोखाधड़ी हो सकती है.

इस फ्रॉड से बचें और इन बातों का ध्यान रखें

यूजर्स ध्यान दें कि टेलीकॉम कंपनियां नंबर जारी करने के बाद केवाईसी वेरिफिकेशन नहीं मांगती हैं. अगर ऐसा होता भी है तो यह आधिकारिक चैनलों के जरिए किया जाता है न कि अज्ञात नंबरों के जरिए. उपयोगकर्ता को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि वह किसी भी लिंक पर क्लिक न करें या किसी नंबर पर कॉल न करें और उन्हें अनदेखा न करें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.