सरकार का नया नियम, 50 फीसदी तक बढ़ जाएंगे मोबाइल के दाम
Advertisement

सरकार का नया नियम, 50 फीसदी तक बढ़ जाएंगे मोबाइल के दाम

सरकार ने 1 जनवरी 2018 से भारत में बेचे जाने वाले फीचर फोन सहित सभी मोबाइल फोन में जीपीएस अनिवार्य कर दिया है.

सरकार का नया नियम, 50 फीसदी तक बढ़ जाएंगे मोबाइल के दाम

नई दिल्ली: डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (डॉट) ने फोन निर्माता कंपनियों से फोन में एक नए फीचर की डिमांड की है. डॉट ने अब से फीचर फोन में भी ग्लोबल पोजिशिनिंग सिस्टम (जीपीएस) सुविधा को शामिल करने का आदेश दिया है, जिससे फोन को आसानी से ट्रैक किया जा सके. डॉट ने ये निर्णय ग्राहकों और खासकर महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया है.    

मोबाइल कंपनियों के मुताबिक इस फीचर को शामिल करने से फोन की कीमतों में 50 फीसदी तक इजाफा हो सकता है. इसे देखते हुए पिछले दिनों मोबाइल कंपनियों ने जीपीएस तकनीकि महंगी होनी की वजह से इसकी जगह वैकल्पिक तकनीकि का इस्तेमाल करने की बात कही थी. लेकिन डॉट ने इसमें कोई भी समझौता करने से इंकार करते हुए इस बात को मानने से मना कर दिया. 

सरकार ने 1 जनवरी 2018 से भारत में बेचे जाने वाले फीचर फोन सहित सभी मोबाइल फोन में जीपीएस अनिवार्य कर दिया है. मोबाइल कंपनियों का कहना है कि जीपीएस टेक्नोलॉजी को जोड़ने के लिए बेहतर कन्फिगरेशन की जरूरत होगी. जिस वजह से जीपीएस टेक्नोलॉजी आ जाने के बाद इनकी फीचर फोन की कीमत में लगभग 600 रुपए तक की वृद्धि हो जाएगी. अभी फीचर फोन की कीमत 500 रुपए से लेकर 1500 रुपए तक होती है. 

 

 

Trending news