close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इस शख्स ने 1 दिन में कमाए 14 हजार करोड़, कुल संपत्ति 6.5 लाख करोड़ रुपए

इस कमाई से बेजोस की कुल संपत्ति करीब 100 बिलियन डॉलर (करीब 6.5 लाख करोड़) का आंकड़ा पार कर गई. ब्लैक फ्राइडे सेल से पहले बेजोस की संपत्ति 97.9 बिलियन डॉलर थी.

इस शख्स ने 1 दिन में कमाए 14 हजार करोड़, कुल संपत्ति 6.5 लाख करोड़ रुपए
महासेल के बाद अमेजन के शेयर्स में 58 प्रतिशत तक की तेजी आई है. (file pic)

नई दिल्‍ली : शीर्ष ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (amazon.com) की ब्लैक फ्राइडे सेल ने धूम मचा दी है. महासेल के बाद कंपनी के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस की संपित्त बेहताशा वृद्धि हुई है. इस तरह वह ब्लैक फ्राइडे महासेल से पूरे 6.5 लाख करोड़ रुपए के मालिक बन गए. उनकी संपत्ति से जुड़ी जानकारी मशहूर वेबसाइट ब्लूमबर्ग की तरफ से जारी की गई है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार ब्लैक फ्राइडे महासेल के बाद अमेजन के शेयर में काफी तेजी आई और महज 1 दिन में कंपनी के फाउंडर जेफ बेजोस ने 14 हजार करोड़ रुपए कमा लिए.

इस कमाई से बेजोस की कुल संपत्ति करीब 100 बिलियन डॉलर (करीब 6.5 लाख करोड़) का आंकड़ा पार कर गई. ब्लैक फ्राइडे सेल से पहले बेजोस की संपत्ति 97.9 बिलियन डॉलर थी. साल 1999 के बाद यह पहला मौका है जब किसी शख्स की कुल संपत्ति बढ़कर 100 बिलियन डॉलर के पार हो गई. इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स की संपत्ति इस आंकड़े को छू सकी थी.

यह भी पढ़ें : 8वीं में तीन बार फेल हुआ था यह शख्स, अब 3 हजार अरब रुपए का मालिक

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि महासेल के बाद अमेजन के शेयर्स में 58 प्रतिशत तक की तेजी आई है. यही कारण रहा कि जेफ बेजोस की संपत्ति में बेतहाशा वृद्धि हुई. इस साल में ही जोस की आमदनी में करीब 34 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है.

यह भी पढ़ें : सिर्फ 3 मिनट में ही 10 हजार करोड़ की कमाई, इस कंपनी ने बनाया रिकॉर्ड

अमेजन के फाउंडर 1998 में कंपनी के स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने के साथ ही अरबपति बन गए थे. तब वॉरेन बफे दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स थे। लगभग 20 साल बाद आज बेजोस की संपत्ति बफे से 650 अरब रुपए ज्यादा है. आपको बता दें कि इससे पहले सिंगल्स डे सेल में अमेजन ने साढ़े छह हजार करोड़ रुपए की सेल की थी.