Amazon ने चीनी लोगों को दिया जोरदार झटका! 600 ब्रांड्स को हमेशा के लिए किया Ban, जानिए क्या थी वजह
Advertisement

Amazon ने चीनी लोगों को दिया जोरदार झटका! 600 ब्रांड्स को हमेशा के लिए किया Ban, जानिए क्या थी वजह

Amazon पर कई हजार ब्रांड्स है जो अपना सामान ग्राहकों को बेचती हैं लेकिन अमेजन इन सभी ब्रांड्स से यह उम्मीद करता है कि ये अमेजन की पॉलिसीज के हिसाब से काम करेंगी. हाल ही में, अमेजन ने 600 चीनी ब्रांड्स को हमेशा के लिए अपनी साइट से बैन कर दिया है. आइए जानते हैं अमेजन को ऐसा कदम क्यों उठाना पड़ा..

प्रतीकात्मक फोटो| Photo Credit: Digital Commerce 360

नई दिल्ली. Amazon भारत में और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी एक लोकप्रिय और प्रचलित ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है. ग्राहकों को अच्छे दामों पर हर तरह का सामान खरीदने की सुविधा देने के साथ-साथ अमेजन कई सारे रीटेलर्स और ब्रांड्स को भी अपना सामान बेचने और लोगों में अपनी एक पहचान बनाने के लिए अच्छा प्लेटफॉर्म देता है. लेकिन अमेजन अपनी योजनाओं और नियमों को लेकर काफी सख्त है और कोई भी ब्रांड अगर इन नियमों के खिलाफ काम करता है तो अमेजन उसे सजा देने में भी पीछे नहीं हटता है. खबर आई है कि हाल ही में अमेजन ने 600 चीनी ब्रांड्स को अपनी साइट से हमेशा के लिए बैन कर दिया है. आइए इस पूरे मामले को डीटेल में जानते हैं.. 

  1. अमेजन ने 600 ब्रांड्स को किया बैन
  2. चीनी हैं सभी ब्रांड्स 
  3. रिव्यू पॉलिसी से जुड़ा है फैसला 

अमेजन ने 600 चीनी ब्रांड्स को किया बैन 

‘द वर्ज’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेजन ने 600 चीनी ब्रांड्स को नियमों के उल्लंघन के कारण हमेशा के लिए बैन कर दिया है. इन ब्रांड्स को इस बैन का सामना इसलिए करना पड़ा क्योंकि इन लोगों ने अमेजन की रिव्यू पॉलिसी के साथ छेड़छाड़ की थी और ये कंपनी को मंजूर नहीं था. 

ब्रांड्स ने ग्राहकों से लिए झूठे रिव्यू 

‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक ये चीनी ब्रांड्स अपने ग्राहकों को अच्छे रिव्यूज के बदले में अमेजन के गिफ्ट कार्ड्स दे रही थीं. अमेजन ने द वर्ज को इस मामले पर एक बयान दिया कि अमेजन की हमेशा यही कोशिश रहती है कि ग्राहकों को साइट पर अच्छा सामान मिल सके और हर सामान पर आए रिव्यू का बहुत महत्त्व होता है. इस तरह झूठे रिव्यूज लेकर बाकी ग्राहकों को गुमराह करना बहुत गलत है और अमेजन इसे बर्दाश्त नहीं करेगा. यही कारण है कि अमेजन ने इतना बड़ा कदम उठाया है. उनका कहना है कि अगर कोई उनकी पॉलिसीज के खीलफ जाएगा तो वे उसे बैन भी करेंगे और अगर जरूरत लगी तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी करेंगे, फिर वह चाहे दुनिया के किसी भी कोने में क्यों न हो. 

यह नहीं है चीन के खिलाफ कोई साजिश 

अमेजन ने साफ शब्दों में यह भी कहा है कि उनका यह कदम केवल चीन के खिलाफ नहीं है और इसे देश के खिलाफ एक साजिश न समझा जाए. अमेजन पूरी दुनिया में इस कैम्पैन को लागू कर रहा है और वह हर उस ब्रांड को सजा देगा जो गलत होगा, वह किस देश में है इस बात से कोई अंतर नहीं पड़ेगा. 

अमेजन ने जिन 600 ब्रांड्स को बैन किया है, उन सभी के नाम तो फिलहाल सामने नहीं आए हैं लेकिन उनमें से कुछ नाम हैं, Aukey Mpow, RavPower और Vava. अमेजन ने अपने ग्राहकों के लिए यह जो कदम उठाया है वह काफी सराहनीय है और इससे लोगों का कंपनी पर विश्वास और बढ़ गया है.

Trending news