एक Smartphone पर ऐसे चलेंगे तीन नंबर! Android अपडेट के नए फीचर ने मचाई धूम
Advertisement

एक Smartphone पर ऐसे चलेंगे तीन नंबर! Android अपडेट के नए फीचर ने मचाई धूम

आज हम आपको एक ऐसे शानदार फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने Smartphone पर एक साथ तीन नंबर चला सकेंगे. Android के नए अपडेट में एक खास फीचर जारी किया जा रहा है जिससे ये मुमकिन हो सकेगा. आइए इसके बारे में जानते हैं..

Photo Credit: Telstra Exchange

नई दिल्ली. आज के समय में लगभग हर Smartphone में डुअल सिम सेवाएं दी जाती हैं. इसका मतलब यह हुआ कि एक बार में आप अपने स्मार्टफोन में दो फोन नंबर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको जानकर बेहद खुशी होगी कि जल्द ही आप अपने स्मार्टफोन पर एक बार में तीन फोन नंबर्स का इस्तेमाल कर सकेंगे. ये थर्ड-पार्टी ऐप से अपनाई जाने वाली कोई ट्रिक नहीं है बल्कि एक फीचर है जो आधिकारिक तौर पर जारी किया जा सकता है. आइए इस बारे में सबकुछ जानते हैं..

  1. एक स्मार्टफोन पर चलाएं तीन नंबर
  2. एंड्रॉयड अपडेट में आएगा खास फीचर
  3. बेहद आसान है इसे यूज करने का तरीका

Android अपडेट में आएगा ये शानदार फीचर

कई ऐसी खबरें सामने आ रही हैं जिनमें ये कहा गया है कि ऐप्पल (Apple), सैमसंग (Samsung) और गूगल (Google) जैसी कंपनियां इस कोशिश में लगी हुई हैं कि वो जल्द ही अपने स्मार्टफोन्स से फिजिकल सिम स्लॉट को हटा सकें और ई-सिम पर शिफ्ट कर सकें. जहां फिलहाल इन खबरों की पुष्टि नहीं की गई है वहीं Android एक नया सॉफ्टवेयर अपडेट लेकर आ रहा है जिसमें मल्टीपल इनेबल प्रोफाइल (MEP) नाम का एक फीचर जारी किया जा सकता है. इस फीचर से आप एक ही स्मार्टफोन पर तीन नंबर्स यूज कर सकेंगे.

एक Smartphone पर चलेंगे तीन नंबर

सामने आई एक रिपोर्ट के हिसाब से एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के लेटेस्ट अपडेट, Android 13 में मल्टीपल इनेबल प्रोफाइल (MEP) फीचर की टेस्टिंग की जा रही है. इस फीचर के जारी होने के बाद आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर एक ही MEP में दो अलग-अलग टेलीकॉम कंपनियों के सिम कार्ड्स को इस्तेमाल कर सकेंगे. इसका मतलब यह हुआ कि आपके पास फोन में एक स्लॉट फिजिकल सिम के लिए होगा और दो ई-सिम होंगे. कुल मिलाकर, एक स्मार्टफोन में आप तीन नंबर्स यूज कर सकेंगे.

कैसे काम करता है ई-सिम

अगर आप सोच रहे हैं कि ई-सिम क्या होता है और कैसे काम करता है तो हम आपको बता दें कि ये एक ऐसा मॉडल है जो किसी भी स्मार्टफोन पर काम करता है. ई-सिम सॉफ्टवेयर पर आधारित एक सिम है जो वर्चुअली काम करता है. इसे आपको अपने स्मार्टफोन में फिजिकली नहीं लगाना होगा. 

Android के लेटेस्ट अपडेट में आने वाले इस MEP फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ महीनों का इंतजार और करना होगा. कहा जा रहा है कि Android 13 अपडेट इस साल जुलाई में जारी किया जा सकता है.

Trending news