गलत जानकारी देकर बेचा जा रहा है iPhone, अब Apple पर लगा इतने मिलियन डॉलर का जुर्माना

जांच में पाया गया है कि iPhone सिर्फ कंट्रोल्ड कंडिशन के तहत रुके हुए और साफ पानी में ही वाटर रेसिस्टेंट रहते हैं. जबकि चलते या बहते पानी में iPhone वाटर रेसिस्टेंट नहीं रह पाते. 

गलत जानकारी देकर बेचा जा रहा है iPhone, अब Apple पर लगा इतने मिलियन डॉलर का जुर्माना

नई दिल्ली: अगर आपके पास iPhone है तो एक बार इस खबर को जरूर पढ़ें. जिस iPhone के दम पर आप स्टाइलिस्ट बनते हैं उसका एक फीचर सच नहीं है. खरीदारों को भ्रमित करने वाले फीचर (False Claim) की वजह से Apple पर 12 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है.

iPhone वाटर रेसिस्टेंट नहीं होते
बिजनेस इनसाइडर की एक खबर के मुताबिक Apple ये दावा करती है कि iPhone वाटर रेसिस्टेंट (water resistance) होते हैं. कंपनी ने iPhone 8 से लेकर iPhone 11 तक में दावा किया गया है कि ये हैंडसेट वाटर रेसिस्टेंट हैं. इटली के कंपटीशन रेगुलेटर ने एप्पल के इस दावे के गलत पाया है. ग्राहकों को भ्रमित करने वाले इस दावे के लिए एप्पल पर 10 मिलियन यूरो (लगभग 12 मिलियन डॉलर) का जुर्माना लगाया गया है.

क्या है Water resistant iPhone का सच
दरअसल इटली में हुए जांच में पाया गया है कि iPhone सिर्फ कंपनी के मानकों के आधार पर ही वाटर रेसिस्टेंट हैं. एप्पल का दावा है कि iPhone 1-4 मीटर गहरे पानी में वाटर रेसिस्टेंट है. लेकिन जांच में पाया गया है कि iPhone सिर्फ कंट्रोल्ड कंडिशन के तहत रुके हुए और साफ पानी में ही वाटर रेसिस्टेंट रहते हैं. जबकि चलते या बहते पानी में iPhone वाटर रेसिस्टेंट नहीं रह पाते. 

ये भी पढ़ें: PUBG Relaunch Date पर आया नया अपडेट, इस खबर से आपको हो सकती है थोड़ी मायूसी

इसके अलावा जांच में ये भी पाया गया है कि अगर iPhone किसी लिक्विड या मिक्स पानी में गिर जाए तो वाटर रेसिस्टेंट नहीं रहता. साथ ही iPhone अगर पानी में गिर भी जाए तो इसको रिपेयर करना मुश्किल है. बिजनेस इनसाइडर द्वारा इस जुर्माने के बारे में पूछे जाने पर एप्पल ने कमेंट करने से मना कर दिया.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.