एप्पल ने लॉन्च की Apple Watch Series 6 और Watch SE, जानें कीमत और फीचर्स

कंपनी ने दो नई वॉच एप्पल वॉच सीरीज 6 (Apple Watch Series 6) और एप्पल वॉच SE (Apple Watch SE) लॉन्च की हैं. 

एप्पल ने लॉन्च की Apple Watch Series 6 और Watch SE, जानें कीमत और फीचर्स

नई दिल्ली: एप्पल (Apple) ने अपने वार्षिक इवेंट में दो नई वॉच लॉन्च की हैं. कंपनी के सीईओ टिम कुक (Tim Cook) ने कैलिफोर्निया के कंपनी मुख्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लॉन्च इवेंट में यह जानकारी दी. बता दें कि कंपनी हर साल सितंबर में नया आईफोन लॉन्च करती है लेकिन आईफोन 12 का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बुरी खबर तब आई जब कुक ने कहा कि इस इवेंट का फोकस सिर्फ एप्पल वॉच और आईपैड पर होगा. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि आईफोन 12 का इंतजार कर रहे लोगों को कुछ समय और इंतजार करना पड़ सकता है. 

इस इवेंट में कंपनी ने दो नई वॉच एप्पल वॉच सीरीज 6 (Apple Watch Series 6) और एप्पल वॉच SE (Apple Watch SE) लॉन्च की हैं. वॉच SE को अफोर्डेबल वॉच के तौर पर भी देखा जा रहा है. कंपनी का कहना है कि ऐसे कस्टमर्स जो पहली बार एप्पल वॉच खरीदने का मन बना रहे हैं उनके लिए यह बेहतरीन ऑप्शन होगी. इसमें बच्चों के लिए भी कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं.  

एप्पल वॉच सीरीज 6 के फीचर्स 
एप्पल वॉच सीरीज 6 लेटेस्ट वॉच ऑपरेटिंग सिस्टम 7 (watchOS 7) पर काम करती है. इसमें ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले दिया गया है. इलके अलावा कंपनी ने इस वॉच में फैमिली फीचर दिया है, जिसके जरिए यूजर्स अपने बच्चों की एप्पल वॉच को अपने आईफोन की मदद से सेट कर सकते हैं. इसमें कॉल नोटिफिकेशन की भी सुविधा मिलेगी. 

एप्पल वॉच सीरीज 6 में ब्लड ऑक्सीजन फीचर दिया है. इस फीचर की मदद से यूजर्स महज 15 सेकेंड में खून में ऑक्सीजन के स्तर का पता लगा सकते हैं. बता दें कि कोरोना काल में यूजर्स को इस फीचर की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ सकती है. 

कीमत की बात की जाए तो एप्पल वॉच सीरीज 6 की शुरुआती कीमत 399 डॉलर (करीब 29370 रुपये) है. जानकारी के मुताबिक भारत में इसकी कीमत 40,900 रुपये से शुरू होगी. कंपनी वॉच के साथ 6 अलग-अलग कलर के स्ट्रैप दे रही है. हालांकि कंपनी ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि यह वॉच सेल के लिए कब उपलब्ध होगी. 

एप्पल वॉच SE
एप्पल वॉच SE की बात करें तो लुक्स में यह एप्पल वॉच 3 की तरह लगती है. कंपनी ने इसमें फॉल डिटेक्शन फीचर दिया है और ये स्विम प्रूफ है. इसमें फैमिली सेटअप, फेस शेयरिंग, स्लीप ट्रैकिंग जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं. वॉच SE को यूएस में 279 डॉलर में लॉन्च किया गया है. यह वॉच फिलहाल भारत में उपलब्ध नहीं होगी. 

अन्य प्रोडक्ट्स
इसके अलावा कंपनी ने अपने एप्पल फिटनेस प्लस (Apple Fitness+) नाम से एक फिटनेस सेवा शुरू की है, जो एप्पल वॉच यूजर्स के लिए है. फिटनेस प्लस में यूजर वीडियो लिस्ट में से उन वर्कआउट वीडियोज को चुन सकते हैं जो iPhone, iPad या एप्पल TV पर चलाए जा सकते हैं. इसके अलावा कंपनी ने iPad 8th Gen, iPad Air (2020) और Apple One लॉन्च किया है.