Apple के इस डिवाइस की मदद से चोरी हो रहीं Cars, यहां जानिए पूरा मामला
X

Apple के इस डिवाइस की मदद से चोरी हो रहीं Cars, यहां जानिए पूरा मामला

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल (Apple) ने इस साल एक ट्रैकिंग डिवाइस, AirTag लॉन्च किया था. हाल ही में, यह पता चला है कि कनाडा में इस डिवाइस की मदद से चोर लोगों की गाड़ियां चुरा रहे हैं. आइए इसके बारे में जानते हैं..

Apple के इस डिवाइस की मदद से चोरी हो रहीं Cars, यहां जानिए पूरा मामला

नई दिल्ली. स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल (Apple) iPhones के साथ-साथ कई सारे प्रोडक्ट्स बनाती है. इस साल की शुरुआत में ही एप्पल ने एक बिल्कुल नई डिवाइस, एक AirTag लॉन्च किया था. AirTag एक ट्रैकिंग डिवाइस है जिसकी मदद से लोग खोए हुए सामान, जैसे बैग्स, चाबी आदि को ढूंढने का काम कर सकते हैं. लेकिन जहां कंपनी ने इस डिवाइस को लोगों के भले के लिए बनाया, वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जिन्होंने इस डिवाइस का गलत फायदा उठाना शुरू कर दिया. कई खबरें आई हैं जिनमें यह स्पष्ट किया गया है कि कई लोग इस AirTag की मदद से लोगों की गाड़ियां चुरा रहे हैं. आइए जानते हैं कैसे..

AirTag से चोरी हो रही हैं गाड़ियां

यह मामला कनाडा से सामने आया है. ऑन्टारियो की यॉर्क रीजनल पुलिस का यह कहना है कि वहां कई सारे लोग हैं जो एप्पल के इस ट्रैकिंग डिवाइस, AirTag की मदद से गाड़ियों को चोरी कर रहे हैं. पिछले कुछ महीनों में करीब पांच से छह ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें AirTag की मदद से लोगों के घर से उनकी गाड़ियां चोरी हो गई हैं.

कैसे होती है चोरी

यॉर्क पुलिस के हिसाब से चोर गाड़ियों पर इस AirTag को लगा देते हैं और फिर यह ट्रैक कर लेते हैं कि गाड़ी का मालिक कहां रहता है. इस तरह उनके लिए घर जाकर गाड़ी चोरी करना आसान हो जाता है. पिछले महीनों में दर्ज किए गए मामलों में ऐसा ही हुआ था. चोर हाई-एंड गाड़ियों पर पार्किंग लॉट्स या फिर मॉल्स में AirTag लगा देते हैं और फिर गाड़ियों को ट्रैक करके, समय देखकर चुरा लेते हैं.

बचने के लिए करें ये काम

एप्पल ने लॉन्च के समय यह नहीं बताया था कि अगर किसी इंसान को किसी और का AirTag अपनी किसी वस्तु पर दिखे तो उसे डिसेबल कैसे कर सकते हैं. आपको बता दें कि अगर आपको पता करना है कि किसी और का AirTag आपको ट्रैक कर रहा है तो ऐसा आपकी iOS डिवाइस से किया जा सकता है. लेकिन इसके लिए आपके पास एप्पल डिवाइस का होना जरूरी है.   

Trending news