क्या आप भी Spam मेल से परेशान हैं, तो इन तरीकों को अपनाकर पाए काबू

स्पैम मेल से छुटकारा पाने के लिए इन एप्स की मदद भी ले सकते हैं...

क्या आप भी Spam मेल से परेशान हैं, तो इन तरीकों को अपनाकर पाए काबू
फोटो साभार- पॉपअपमार्ट

नई दिल्ली: क्या आप भी ईमेल पर आने वाले स्पैम मेल (Spam Mail) से परेशान होते हैं? स्मैप मेल न सिर्फ ईमेल स्टोरेज को फुल करने लगता है, बल्कि बाद में स्टोरेज को खाली करने में भी परेशानी होने लगती है. अगर आप अपने ईमेल इनबॉक्स को साफ रखना चाहते हैं, तो फिर स्पैम मेल पर ब्रेक लगाना होगा. स्पैम मेल से छुटकारा पाने के लिए इन एप्स की मदद भी ले सकते हैं...

सनेबॉक्स:-
स्पैम मेल से छुटकारा पाने के लिए सेनेबॉक्स का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे जीमेल, ऑफिस 365, आईक्लाउड, याहू आदि एकाउंट के साथ कनेक्ट किया जा सकता है. यह न सिर्फ स्पैम मेल से छुटकारा दिलाता है, बल्कि यह भी बताता है कि आपके लिए कौन-सा मैसेज या ईमेल महत्वपूर्ण है. यह आपके इनबॉक्स को ऑटोमैटिकली क्लिन रखता है. साथ ही, अनचाहे ईमेल को बस एक क्लिक में अनसब्सक्राइब किया जा सकता है. इसके साथ इसमें ईमेल ट्रैक करने का विकल्प भी है. (https://www.sanebox.com)

स्पैमफाइटर:- 
इसका इस्तेमाल विंडोज के लिए किया जा सकता है. यह स्पैम मेल को आपके इनबॉक्स में पहुंचने से रोकता है. इसका इस्तमाल किसी भी ईमेल सर्विसेज के साथ किया जा सकता है और यह बिल्ट-इन स्पैम फिल्टर के साथ आता है. (https://www.spamfighter.com)

मेलवाशर एप:-
यह केवल विंडोज को सपोर्ट करता है. इसे किसी भी ईमेल के साथ कॉन्फिगर किया जा सकता है. सिंगल ईमेल के लिए इसे फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन आप अधिक ईमेल का सपोर्ट चाहते हैं, तो फिर आपको पेड सर्विस लेना होगा. पेड सर्विस में आपको अधिक टेक्निकल सपोर्ट मिलेगा. (https://www.mailwasher.net/)

अनजाने सब्सक्रिप्शन से पाएं छुटकारा:-
आप कई बारे जाने-अनजाने में बहुत सारी ऐसी चीजों का सब्सक्रिप्शन ले लेते हैं, जो बहुत जरूरी नहीं है, लेकिन आलस के कारण लोग इसे अनसब्सक्राइब भी नहीं कराते हैं. बाद में फिर यह होता है कि धीरे-धीरे आपका इनबॉक्स ऐसे मेल्स से भरने लगता है. ऐसी स्थिति में अनरॉल डॉट मी काफी काम का हो सकता है. इसकी मदद से सभी ईमेल को स्कैन कर सब्सक्रिप्शन वाले सभी ईमेल को सिंगल क्लिक में अनसब्सक्राइब कर पाएंगे. इसमें आपको रोलअप फीचर मिलेगा, यहां आप उन सब्सक्रिप्शन को अलग रख पाएंगे, जिन्हें आप रखना चाहते हैं. जीमेल एकाउंट को साफ रखने के लिए यह एक अच्छा टूल साबित हो सकता है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.