close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

स्मार्ट टीवी के सामने आपको रहना होगा स्मार्ट, हो सकती है सूरत जैसी पॉर्न वाली घटना!

सूरत में एक शख्स के घर में लगे स्मार्ट टीवी को हैक कर हैकर्स ने पति-पत्नी के आपसी संबंधों को इंटरनेट पर वायरल कर दिया. ऐसे में स्मार्ट टीवी के उपयोग पर सवाल उठाना लाजिमी है.

स्मार्ट टीवी के सामने आपको रहना होगा स्मार्ट, हो सकती है सूरत जैसी पॉर्न वाली घटना!
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: हर चीज के दो पहलू होते हैं. ठीक उसी तरह टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट होने के कई फायदे हैं, तो नुकसान भी हैं. टेक्नोलॉजी की वजह से जिंदगी आसान हो गई है, लेकिन इससे निजी जानकारी के साथ आसानी से खिलवाड़ हो रहा है. हाईटेक गैजेट जिनका आप इस्तेमाल करते हैं, उनकी मदद से आप पर नजर रखी जाती है. आप क्या करते हैं, आपकी पसंद-नापसंद क्या है, आप सोचते क्या हैं इन सभी के बारे में जानकारी इकट्ठा की जाती है. इस बात की चर्चा इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि गुजरात के सूरत में एक शख्स के साथ जो कुछ हुआ उसे जानने के बाद आप इन हाईटेक गैजेट से दूर रहना पसंद करेंगे.

यहां एक युवक ने अपने घर में स्मार्ट टीवी लगाया था. इस टीवी की खासियत होती है कि यह इंटरनेट से भी कनेक्ट होता है और इसमें हेडफोन और वेबकैम की भी सुविधा होती है. हैकर्स ने इस टीवी को हैक कर लिया और पति-पत्न के आपसी संबंधों को रिकॉर्ड कर पॉर्न साइट पर डाल दिया. उस युवक को पॉर्न देखने की आदत थी. उसी टीवी के सामने बैठकर जब वह पॉर्न देख रहा था तो उसके पैरों तले जमीन खिसक गई. उसने तुरंत पुलिस को इसकी सूचना दी. शुरुआत में साइबर एक्सपर्ट को कुछ समझ में नहीं आया, क्योंकि घर में कोई हिडन कैमरा नहीं था. जब उनकी नजर स्मार्ट टीवी के कैमरे पर पड़ी तो उन्हें शक हुआ और जांच में शक सच साबित भी हो गया.

स्मार्ट टीवी पर पॉर्न साइट देखना पति-पत्‍नी को पड़ा महंगा, हैकर ने निजी पल वायरल किए

स्मार्ट टीवी को इंटरनेट टीवी भी कहते हैं, क्योंकि यह इंटरनेट से कनेक्ट हो जाता है. यह बहुत हद तक कंप्यूटर की तरह ही काम करता है. इसमें आप इंटरनेट ब्राउसिंग कर सकते हैं, यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आसानी से वाई-फाई से कनेक्ट होता है. इसके अलावा स्मार्ट टीवी पर नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, हॉटस्टार और जी5 आसानी से देखे जा सकते हैं. इनके अलावे भी इस टीवी के कई फीचर्स हैं. लेकिन, डेटा चोरी की कई रिपोर्ट पहले भी सामने आ चुकी हैं. साइबर एक्सपर्ट का मानना है कि स्मार्ट टीवी यूजर्स के डेटा को आसानी से चुरा लेते हैं. यह आसानी से हैक भी किया जा सकता है.

कैसे डेटा चोरी की घटना से बचें?
1. अगर आपके घर में भी स्मार्ट टीवी है तो इसे मोबाइल से ऑन/ऑफ करने की जह स्क्रीन पर जाकर स्लाइडर की मदद से पावर ऑफ करें. इसके लिए टीवी वाले एप के सेटिंग में जाकर इसे रीसेट करना होगा. मतलब, टीवी का कंट्रोल स्क्रीन पर रहने दें, मोबाइल से ऑपरेट करने पर स्क्रीन तो बंद हो जाती है, लेकिन डेटा लिक का खतरा बना रहता है.
2. सभी स्मार्ट टीवी में ऑटोमेटिक कंटेट रिकॉगनिशन (ACR) का ऑप्शन होता है. इसकी मदद से कंपनी वाले यह जानने की कोशिश करते हैं कि आप किस कंटेट को ज्यादा पसंद करते हैं. सेटिंग में जाकर इस ऑप्शन को डिसेबल कर दें. इससे आपकी निजता बनी रहेगी.
3. इसके अलावा स्मार्ट टीवी वॉयस रिकॉगनिशन सर्विस, प्राइवेसी नोटिस समेत कई ऑप्शन होते हैं. सेटिंग के सपोर्ट वाले ऑप्शन में जाकर ऐसे सभी ऑप्शन को डिसेबल करना है. इसके अलावा इंटरनेट बेस्ड एडवरटाइजिंग फीचर को भी ऑफ करना है. ये कुछ बेसिक फीचर डिसेबल कर आप हैकिंग का शिकार होने से बच सकते हैं.