सावधान!! Whatsapp पर इस एक गलती से Hack हो सकता है आपका अकाउंट, ऐसे रहें सुरक्षित
Advertisement

सावधान!! Whatsapp पर इस एक गलती से Hack हो सकता है आपका अकाउंट, ऐसे रहें सुरक्षित

वॉट्सएप जितना लोकप्रिय है उतना ही खतरनाक भी हो गया है. आए दिन कई सारे ऐसे साइबर घोटाले होते हैं जो यूजर का काफी नुकसान कर देते हैं. ऐसा ही एक स्कैम है वेरीफिकेशन कोड स्कैम. आइए इसके बारे में और जानें...

सावधान!! Whatsapp पर इस एक गलती से Hack हो सकता है आपका अकाउंट, ऐसे रहें सुरक्षित

नई दिल्ली.  इंटरनेट और सोशल मीडिया पर लोगों की निर्भरता के साथ साइबर चोरी के आंकड़े भी लगातार बढ़ रहे हैं. जहां सोशल मीडिया काफी कुछ सरल बना रहा है वहीं ये साइबर चोरी यूजर की इमेज, उसके पैसे यहां तक कि उसकी जान को भी खतरे में डाल रही है. आज कल वॉट्सएप पर साइबर क्राइम काफी बढ़ गया है. ऐसा ही एक साइबर घोटाला, वेरीफिकेशन कोड स्कैम के नाम से लोगों के वॉट्सएप अकाउंट को हैक कर रहा है. आइए जानते हैं इससे कैसे बचा जा सकता है... 

  1. वॉट्सएप पर चल रहा है एक नया साइबर स्कैम
  2. वेरीफिकेशन कोड स्कैम दोस्त के नाम से करेगा आपको मैसेज 
  3. वेरीफिकेशन कोड से जुड़े मैसेज से रहें सावधान 

क्या है यह वेरीफिकेशन कोड स्कैम

आज कल यह साइबर घोटाला काफी लोगों का नुकसान कर रहा है. इस स्कैम के झांसे में आकर कई लोग अपने वॉट्सएप अकाउंट्स हैकर्स को दे बैठते हैं. स्कैमर्स वॉट्सएप के वेरीफिकेशन कोड के जरिए लोगों के अकाउंट को तो हैक कर ही रहे हैं साथ ही, ऐसा करने के लिए वे यूजर के परिवारजनों और दोस्तों के नाम पर यूजर की आंखों में धूल झोंकते हैं. 
कैसे किया जाता है यह स्कैम

आइए जानते हैं कि यह वेरीफिकेशन कोड स्कैम काम कैसे करता है. 

• आपको वॉट्सएप से एक मैसेज आएगा जिसमें एक 6 अंकों का कोड होगा जो एक टू-फैक्टर ऑथेन्टिकेशन कोड है जिससे आप वॉट्सएप में लॉग-इन कर सकते हैं. 
• इस मैसेज में यह तक लिखा होगा कि आप इस कोड को किसी और के साथ सांझा न करें. 
• इसके बाद आपको आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार के नंबर से मैसेज आएगा कि उन्होंने गलती से आपको अपना 6 अंकों वाला वेरीफिकेशन कोड भेज दिया है. 
• वह आपसे कहेंगे कि उन्हें इस कोड की तुरंत जरूरत है और आप उन्हें यह कोड वापस भेज दें. 
• यहां हैकर ही आपका रिश्तेदार या दोस्त बनकर आपको मैसेज कर रहा है और यह सब इस स्कैम का हिस्सा है. 

VIDEO

आप किस तरह खुद को बचा सकते हैं 

यदि आपको इस तरह का कोई भी मैसेज आए, उस पर कोई ध्यान न दें और उस नंबर को तुरंत रिपोर्ट या फिर ब्लॉक कर दें. इस तरह के किसी भी कोड को आप किसी के साथ भी शेयर न करें.

आपको पता होना चाहिए कि वॉट्सएप कभी भी एक व्यक्ति का वेरीफिकेशन कोड उसके नंबर के अलावा किसी और नंबर पर नहीं भेजता. इसलिए इस तरह का मैसेज आपके अकाउंट को हैक करने की एक कोशिश है.

Trending news