तकनीकी क्षेत्र के दिग्गज पॉल ऐलन का निधन, रग्बी फुटबॉल के थे शौकीन
Advertisement

तकनीकी क्षेत्र के दिग्गज पॉल ऐलन का निधन, रग्बी फुटबॉल के थे शौकीन

दुनिया की दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के को-फाउंडर और बिल गेट्स के बचपन के दोस्त पॉल ऐलन का लंबी बीमारी के बाद 65 साल की उम्र में निधन हो गया.

तकनीकी क्षेत्र के दिग्गज पॉल ऐलन का निधन, रग्बी फुटबॉल के थे शौकीन

नई दिल्ली : दुनिया की दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के को-फाउंडर और बिल गेट्स के बचपन के दोस्त पॉल ऐलन का लंबी बीमारी के बाद 65 साल की उम्र में निधन हो गया. वह कैंसर से पीड़ित थे. ऐलन का सॉफ्टवेयर की दुनिया में बड़ा नाम रहा. माइक्रोसॉफ्ट को शुरू करने का श्रेय भी उन्हीं को जाता है. उन्होंने बचपन के दोस्त बिल गेट्स के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की शुरुआत की थी. ऐलन की कंपनी वल्कन इंक की तरफ से उनके निधन की जानकारी दी गई. हाल ही में ऐलन ने यह बताया था कि साल 2009 में जिस कैंसर (एनएच लिम्फोमा) का उन्होंने इलाज कराया था, उसने दोबारा उन्हें घेर लिया है.

खेलों में थी विशेष दिलचस्पी
खेलों में दिलचस्पी रखने वाले ऐलन को रग्बी फुटबॉल का बड़ा शौक था. उन्होंने पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेजर्स और सिऐटल सीहॉक्स की टीमें खरीद रखी थी. वह कई लीग में इन टीमों के मालिक के तौर पर शामिल भी हुए. अक्सर उन्हें स्टेडियम में अपनी टीम के लिए चीयर करते देखा गया था.

1975 में की थी माइक्रोसॉफ्ट की शुरुआत
ऐलन और बिल गेट्स ने 1975 में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की शुरुआत की थी. माइक्रोसॉफ्ट के लिए 1980 का साल मील का पत्थर साबित हुआ, जब आईबीएम कॉर्प ने पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) के क्षेत्र में प्रवेश करने का फैसला लिया. इसके बाद आईबीएम ने माइक्रोसॉफ्ट से पीसी के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम मुहैया कराने को कहा. इस फैसले से माइक्रोसॉफ्ट तकनीक के मामले में पूरी दुनिया में बुलंदी पर पहुंच गया और सिएटल के दो शख्स अरबपति बन गए.

परोपकार में बढ़ाया हाथ
बाद में दोनों ने खुद को परोपकार के लिए समर्पित कर दिया. उनके कई चैरिटेबल ट्रस्ट चलते हैं. ऐलन ने समुद्री हेल्थ, बेघर लोगों और अडवांस साइंटिफिक रिसर्च जैसे क्षेत्र में पिछले कुछ दशक के दौरान 2 अरब डॉलर से ज्यादा की सहायता राशि दी है.

दुनिया के अमीरों में हुए शामिल
साल 2010 में उन्हें 12.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल किया गया था. वे बिजनेस के साथ खेल में भी काफी सक्रिय रहते थे. फोर्ब्स के अनुसार उनकी संपत्ति 20.30 बिलियन डॉलर थी.

1983 में खुद को किया कंपनी से दूर
1983 में ऐलन को बीमारी ने घेर लिया. उन्हें कैंसर से पीड़ित पाया गया. उन्होंने इसका इलाज भी शुरू किया. हालांकि, बीमारी के बाद से वे माइक्रोसॉफ्ट में वापस नहीं लौटे और खुद को कंपनी से दूर करने लगे. ऐलन ने माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड में अपने पद से नवंबर 2000 को आधिकारिक तौर पर इस्तीफा दे दिया था, लेकिन उन्हें एक वरिष्ठ रणनीतिक सलाहकार के रूप में कंपनी के अधिकारियों को परामर्श देने के लिए कहा गया था.

दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों में शामिल
2007 और 2008 में एलन को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की टाइम पत्रिका की सूची में शामिल किया गया था. उनके कई चैरिटेबल ट्रस्ट चलते हैं. ऐलन ने समुद्री हेल्थ, बेघर लोगों और अडवांस साइंटिफिक रिसर्च जैसे क्षेत्र में पिछले कुछ दशक के दौरान 2 अरब डॉलर से ज्यादा की सहायता राशि दी है.

Trending news