close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमरनाथ यात्रियों के लिए BSNL की विशेष सुविधा, होम मिनिस्ट्री ने भी दी मंजूरी

सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल (BSNL) को अमरनाथ यात्रियों को विशेष प्रीपेड सिम देने की गृह मंत्रालय और दूरसंचार विभाग से मंजूरी मिल गई है. बीएसएनएल ने बयान में कहा, 'अन्य राज्यों के प्रीपेड कनेक्शन जम्मू-कश्मीर में काम नहीं करते हैं.

अमरनाथ यात्रियों के लिए BSNL की विशेष सुविधा, होम मिनिस्ट्री ने भी दी मंजूरी

नई दिल्ली : सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल (BSNL) को अमरनाथ यात्रियों को विशेष प्रीपेड सिम देने की गृह मंत्रालय और दूरसंचार विभाग से मंजूरी मिल गई है. बीएसएनएल ने बयान में कहा, 'अन्य राज्यों के प्रीपेड कनेक्शन जम्मू-कश्मीर में काम नहीं करते हैं. इसलिए बीएसएनएल गृह मंत्रालय और दूरसंचार मंत्रालय की मंजूरी के साथ अमरनाथ यात्रियों को विशेष प्री-लोडेड यात्रा सिम देने जा रही है.'

यात्रा सिम की कीमत 230 रुपये
कंपनी ने कहा कि यात्रा सिम की कीमत 230 रुपये है. इसमें 333 मिनट का फ्री टॉकटाइम और 1.5 GB डाटा मिलेगा. इसकी वैधता अवधि 10 दिन है. यह सिम यात्रियों के लिए यात्री रिसेप्शन केंद्र और विभिन्न बेस कैंपों पर उपलब्ध होगा. इसके लिए वैध पहचान और निवास पत्र देना होगा. 1 जुलाई से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा में गुरुवार (04 जुलाई) तक 50,483 श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन पूरे कर लिए है.

कल रवाना हुआ एक और जत्था
5 जुलाई को 4,722 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था जम्मू से पवित्र गुफा के लिए रवाना हुआ. श्रद्धालु दर्शन करने के बाद उसी दिन वापसी के लिए 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग का इस्तेमाल कर रहे हैं. जबकि 45 किलोमीटर लंबे पारंपरिक पहलगाम मार्ग का उपयोग करने वालों को तीर्थस्थल तक पहुंचने में चार दिन लगते हैं. दोनों शिविरों में हेलीकाप्टर सेवाएं उपलब्ध हैं.

जम्मू-कश्मीर में प्री-पेड सिम काम नहीं करते हैं जिससे कई तीर्थयात्री अपने परिवार वालों से संपर्क नहीं रख पाते. ऐसे में बीएसएनएल के सिम से उन्हें मदद मिलेगी. एक जुलाई से शुरू हुई 45 दिवसीय वार्षिक यात्रा 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ संपन्न होगी. ऐतिहासिक रूप से, पवित्र गुफा की खोज 1850 में बूटा मलिक नाम के एक मुस्लिम चरवाहे ने की थी.