Aadhaar कार्ड पर आपके कितने फोन नंबर हैं रजिस्टर्ड, मिनटों में लग जाएगा पता, करना होगा बस यह काम
Advertisement

Aadhaar कार्ड पर आपके कितने फोन नंबर हैं रजिस्टर्ड, मिनटों में लग जाएगा पता, करना होगा बस यह काम

आपके आधार कार्ड पर कितने रजिस्टर्ड फोन नंबर हैं? इसकी जांच करने के लिए नया पोर्टल लॉन्च किया है. उसके जरिए आप आसानी से पता कर सकते हैं और जिस नंबर को आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, उसको आप बंद भी करा सकते हैं. दूरसंचार विभाग (DoT) ने अप्रैल में टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) पोर्टल लॉन्च किया था.

 Photo Credit- Pexels

अपने आधार कार्ड (Adhaar Card) के खिलाफ सभी रजिस्टर्ड फोन नंबरों की जांच करने का तरीका खोज रहे हैं? यह दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा शुरू किए गए एक पोर्टल के माध्यम से संभव है, जो व्यक्तियों को यह जांचने देता है कि उनके आधार नंबर पर कितने फोन नंबर रजिस्टर्ड हैं. जिस नंबर को आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, उसको आप बंद भी कर सकते हैं.

  1. DoT ने अप्रैल में TAFCOP पोर्टल लॉन्च किया है.
  2. पोर्टल आपके नंबर दिखाने से पहले प्रमाणित करने के लिए ओटीपी भेजता है.
  3. जिस नंबर को आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, उसको आप बंद भी कर सकते हैं.

पोर्टल वर्तमान में केवल आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में है उपलब्ध

DoT ने अप्रैल में टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) पोर्टल लॉन्च किया था, ताकि टेलीकॉम सब्सक्राइबर्स अपने आधार नंबर के खिलाफ रजिस्टर्ड सभी फोन नंबरों की खोज कर सकें. पोर्टल वर्तमान में केवल आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में उपलब्ध है, हालांकि DoT ने उल्लेख किया है कि इसे जल्द ही देश के सभी उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध किया जाएगा. 

FAQ पेज के अनुसार, TAFCOP पोर्टल को "ग्राहकों की मदद करने, उनके नाम पर काम कर रहे मोबाइल कनेक्शनों की संख्या की जांच करने और उनके अतिरिक्त मोबाइल कनेक्शन को नियमित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के लिए डिज़ाइन किया गया है."

VIDEO

सब्सक्राइबर कर सकता है 9 मोबाइल कनेक्शन तक रजिस्टर

DoT के निर्देश अनुसार, हर सब्सक्राइबर 9 मोबाइल कनेक्शन तक रजिस्टर कर सकता है. इस लिमिट के बाद अगर आप नया कनेक्शन लेंगे तो उसे बल्क कनेक्शन यानी कमर्शल पर्पज के लिए माना जाएगा. टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) के जरिए आप जान सकते हैं कि आपके आधार कार्ड में कितने फोन नंबर्स रजिस्टर्ड हैं.

अपने आधार नंबर के खिलाफ सभी रजिस्टर्ड फोन नंबरों की जांच ऐसे करें:

1. TAFCOP पोर्टल पर जाएं और अपना एक्टिव मोबाइल नंबर दर्ज करें.
2. रिक्वेस्ट ओटीपी बटन पर क्लिक करें.
3. अपने फोन पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और Validate पर क्लिक करें.
4. TAFCOP पोर्टल अब आपको आपके आधार नंबर से जुड़े रजिस्टर्ड नंबर्स दिखा देगा.

Trending news