बैन हुआ इस चीनी स्मार्टफोन में लगा एक्स रे कैमरा, देख लेता था कपड़े के आर-पार सबकुछ

प्रीमियम चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के एक स्मार्टफोन फोन में लगे एक्सरे सेंसर कैमरे से बवाल हो गया है, जिसके बाद इसको बैन कर दिया गया है. 

बैन हुआ इस चीनी स्मार्टफोन में लगा एक्स रे कैमरा, देख लेता था कपड़े के आर-पार सबकुछ
फाइल फोटो

नई दिल्लीः प्रीमियम चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के एक स्मार्टफोन फोन में लगे एक्सरे सेंसर कैमरे से बवाल हो गया है, जिसके बाद इसको बैन कर दिया गया है. इस स्मार्टफोन को कंपनी ने भारत में लॉकडाउन के दौरान मई में लॉन्च किया था. हालांकि फोन के कैमरे में मौजूद इन-बिल्ट एक्सरे सेंसर से यह आदमी के कपड़ों व प्लास्टिक के अंदर से भी फोटो खींच लेता था, जिसके बाद काफी बवाल बढ़ गया. 

वनप्लस का था ये स्मार्टफोन
वनप्लस ने मई में अपना प्रीमियम स्मार्टफोन Oneplus 8 Pro लॉन्च किया था. फोन के रियर पैनल पर चार कैमरा सेंसर दिए गए हैं, जिनमें फोटोक्रोम लेंस भी शामिल है. यूजर्स की ओर से ऐसी फोटोज सामने आने के बाद कंपनी ने फोटोक्रोम कैमरा को कुछ वक्त के लिए ब्लॉक कर दिया था. कैमरा पर काफी वक्त तक काम करने के बाद कंपनी नए अपडेट के साथ इस फीचर को हमेशा के लिए डिसेबल कर रही है. एक ऑफिशियल ब्लॉग में यूजर्स को इस बात की जानकारी दी गई है.

द सन से साभार

यूजर्स ने जाहिर की थी चिंता
द सन की एक खबर के अनुसार, कंपनी ने इससे पहले भी इस सेंसर को डिसेबल किया था लेकिन यह कैमरा सेंसर परमानेंटली डिसेबल हो चुका है. यह फिल्टर इन्फ्रारेड की मदद से फोटोज को यूनीक कलर देता था लेकिन फोन के रिव्यू यूनिट्स में इसका खास फंक्शन सामने आया. कई इलेक्ट्रॉनिक्स और कपड़ों के आरपार देखने वाले इस कैमरा को लेकर कई यूजर्स ने प्रिवेसी को लेकर चिंता जाहिर की थी. 

सॉफ्टवेयर में किया गया अपडेट
सॉफ्टवेयर में किए गए बदलाव के चलते अब ऑब्जेक्ट्स या कपड़ों के आर-पास फोन कैमरा की मदद से नहीं देखा जा सकेगा. वनप्लस का नया अपडेट बुधवार को ऑफिशल ब्लॉग पोस्ट में अनाउंस किया गया है. 

टी-शर्ट के आरपार की फोटो
सोशल मीडिया पर शेयर की जा रहीं तस्वीरों से पता चला था कि वनप्लस का इंफ्रारेड लेंस कई गैजेट्स के केस के आरपार देख सकता है और फोटोज में वायरिंग और बैटरी नजर आती हैं. एक और तस्वीर ने यूजर्स को चौंकाया था, जिसमें टीशर्ट के अंदर लिखा एक टेक्स्ट कैमरा की मदद से पढ़ा जा सकता था.  सबसे पहले वनप्लस के इस कैमरा फीचर का पता मई में यूएस के टेक कॉमेंटेटर बेन जेस्किन ने लगाया था और ट्विटर पर फोटो शेयर किए थे.

यह भी पढ़ेंः अब RBI ने किया सावधान! OTP को लेकर सर्तक रहना जरुरी

ये भी देखें-