चाइनीज Smartphone जल्द हो सकते हैं Ban! कहीं आपके पास तो नहीं इन ब्रांड्स के फोन
Advertisement

चाइनीज Smartphone जल्द हो सकते हैं Ban! कहीं आपके पास तो नहीं इन ब्रांड्स के फोन

Smartphone Ban: क्या आपके पास भी चाइनीज ब्रांड का स्मार्टफोन है? क्या आप शाओमी (Xiaomi) जैसे ब्रांड्स के कम कीमत वाले मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं? अगर हां तो आपको बता दें कि आपका फोन भारत में बैन हो सकता है..

 

Photo Credit: Shutterstock

Chinese Brand Smartphone Ban in India: आज के समय में शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करता होगा. आज मार्केट में कई सारी स्मार्टफोन ब्रांड्स हैं और मिड-बजट वाले ज्यादातर फोन्स चीनी ब्रांड्स द्वारा बनाए जाते हैं. कुछ समय पहले भारत में चीनी स्मार्टफोन ऐप्स को बैन (Chinese Smartphone Apps Banned in India) किया गया था. एक बार फिर चीनी प्रोडक्ट्स को बैन करने की बात की गई है और इस बार ये प्रोडक्ट्स स्मार्टफोन्स हैं. भारत में चीनी ब्रांड्स के फोन्स बैन किये जा सकते हैं. आइए इस बारे में सारी लेटेस्ट जानकारी जानते हैं.. 

भारत में Ban हो रहे चीनी स्मार्टफोन्स!

खबरों की मानें तो भारत चीनी स्मार्टफोन ब्रांड्स को भारत में कुछ खास सस्ते फोन्स को बेचने से रोकने की कोशिश कर रहा है. अगर भारत चीनी स्मार्टफोन ब्रांड्स के फोन्स को बैन करता है तो उसमें शाओमी (Xiaomi) जैसे ब्रांड्स पर काफी असर पड़ेगा. यहां उन फोन्स की बात हो रही है जिनकी कीमत 12 हजार रुपये (लगभग $150) से कम है. 

क्यों बैन हो रहे हैं स्मार्टफोन्स 

अब आइए जानते हैं कि भारत के इस कदम के पीछे की वजह क्या हो सकती है. हमारे देश की स्मार्टफोन इंडस्ट्री इन चीनी ब्रांड्स के सामने लड़खड़ा रही है और ये कदम उसे सशक्त करने के लिए उठाया जा रहा है. भारत, जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन मार्केट है, अपने लोअर सेगमेंट से चीनी ब्रांड्स को बाहर करना चाहता है. 

किन ब्रांड्स के फोन्स हो सकते हैं बंद 

आपको बता दें कि अगर भारत ये फैसला लेता है तो इसका असर उन लोगों पर पड़ सकता है जिनके पास शाओमी (Xiaomi), वीवो (Vivo), ओप्पो (OPPO) और रियलमी (Realme) ब्रांड्स के फोन्स हैं. अगर आप एक ऐप्पल (Apple) या सैमसंग (Samsung) यूजर हैं तो आप पर भारत के इस फैसले यानी स्मार्टफोन बैन से कोई अंतर नहीं पड़ेगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news