TikTok को भूल इस स्वदेशी ऐप के दीवाने हुए लोग, 15 दिनों में 10 लाख लोगों ने किया डाउनलोड

प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर लोकल को वोकल करने के लिए पूरी तरह तैयार नजर आ रहे हैं और चीन की कमर तोड़ने की तैयारी में जुटे हुए हैं.

TikTok को भूल इस स्वदेशी ऐप के दीवाने हुए लोग, 15 दिनों में 10 लाख लोगों ने किया डाउनलोड

नई दिल्ली: भारत ने शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म TikTok को टक्कर देने अपने स्वदेशी ऐप चिंगारी (Chingari) को मैदान में उतार दिया है. जिसके बाद लोगों ने TikTok से नाता तोड़ चिंगारी ऐप को अपना पसंदीदा ऐप बना लिया है. लोगों में इस ऐप को लेकर उत्सुकता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि महज 15 दिनों में इस ऐप ने 1 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड के आंकड़े को पार किया है. 

इस ऐप की खासियत की बात करें तो ये एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है जहां यूजर्स वीडियो डाउनलोड और अपलोड कर सकते हैं. इसके साथ ही दोस्तों से चैट, कॉन्टेन्ट शेयरिंग और फीड के जरिए ब्राउजिंग भी की जा सकती है. इसे ऐप को भारतीय यूजर्स की जरूरतों और मांग को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है.

स्वदेशी ऐप चिंगारी को छत्तीसगढ़ के आईटी डेवलपर बिस्वात्मा नायक और सिद्धार्थ गौतम ने बनाया है. उन्होंने बताया कि इसमें ओडिशा और कर्नाटक के डिवेलपर्स ने भी उनका साथ दिया है. उन्होंने ये दावा किया है कि ये ऐप किसी भी तरह से TikTok से कम नहीं है और सुरक्षा के लिहाज से यह ऐप TikTok के सामने मजबूत नजर आ रही है. इसके अलावा यह ऐप अभी अंग्रेजी के अलावा 9 अन्य भाषाओं (हिंदी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम, तमिल और तेलगू)  में उपलब्ध है. 

ये भी पढ़ें:- 1 जुलाई से बैंकिंग नियमों में होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आपके लिए जानना बहुत जरूरी

गौरतलब है कि भारत में चीन से सीमा विवाद के चलते लोगों ने चाइनीज सामान का बहिष्कार करना शुरू कर दिया है. भारतवासी अब प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर लोकल को वोकल करने के लिए पूरी तरह तैयार नजर आ रहे हैं और चीन की कमर तोड़ने की तैयारी में जुटे हुए हैं. लोग चाइनीज ऐप का इस्तेमाल बंद कर रहे हैं. इसी का प्रभाव है कि अबतक कई TikTok स्टार ने अपने अकाउंट को बंद कर दिया है.  

टॉप चार्ट्स में पहुंचा ऐप
चिंगारी ऐप को नवंबर, 2018 में गूगल प्ले स्टोर पर ऑफिशली रिलीज किया गया था. हालांकि, अब भारत में चाइनीज प्रोडक्ट्स और ऐप्स के बायकॉट की मांग तेज होने और सोशल मीडिया पर आए इसी ट्रेंड के बाद ऐप के डाउनलोड्स तेजी से बढ़ रहे हैं. सुमित ने कहा, 'हमें भारतीय यूजर्स से बेहतरीन रिस्पॉन्स मिल रहा है और हाल ही में सामने आए आंकड़े बताते हैं कि इस ऐप को कुल 25 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है. खास बात यह है कि यह फी ऐप्स के टॉप चार्ट में जगह बना चुका है.

ये भी देखें-