कैमरे के जमाने लद गए, अब ऑडियो बन रहा है मोबाइल खरीदने की पहली वजह, देखिए चौंकाने वाली रिपोर्ट
Advertisement

कैमरे के जमाने लद गए, अब ऑडियो बन रहा है मोबाइल खरीदने की पहली वजह, देखिए चौंकाने वाली रिपोर्ट

साइबर मीडिया रिसर्च (CMR) की नई स्टडी के अनुसार, भारतीय यूजर स्मार्टफोन खरीदने के लिए ऑडियो क्वालिटी को कैमरा और बैटरी से ज्यादा महत्व देते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: आमतौर पर स्मार्टफोन (smartphone) खरीदते समय यूजर का फोन की बैटरी (battery) और कैमरा (camera) पर ज्यादा फोकस रहता है, लेकिन एक रिपोर्ट आई है, जिसके मुताबिक, यूजर अब फोन की ऑडियो क्वालिटी (audio quality) को ज्यादा महत्व दे रहे हैं. साइबर मीडिया रिसर्च (CMR) की नई स्टडी के अनुसार, भारतीय यूजर स्मार्टफोन खरीदने के लिए ऑडियो क्वालिटी को कैमरा और बैटरी से ज्यादा महत्व देते हैं. सभी पैरामीटर्स में हर चार में से एक यूजर ने ऑडियो क्वालिटी को स्मार्टफोन खरीदने के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना है. ऐसा पहली बार हुआ है, जब लोगों का रूझान audio quality की ओर हुआ है. इसका कारण यह भी हो सकता है कि इन दिनों लोग कोरोना वायरस की वजह से घरों में ज्यादा समय गुजार रहे हैं. 

  1. कैमरा और बैटरी नहीं, बल्कि ऑडियो क्वालिटी देख कर खरीदते हैं फोन
  2. CMR की रिपोर्ट में ऑडियो क्वालिटी को 100 में 66 स्कोर मिला
  3. ऑडियो एक्सेसरीज में अभी भी लोग वायर्स ईयरप्लग को ज्यादा करते हैं पसंद

ऑडियो क्वालिटी मोबाइल यूजर्स की पहली पसंद
‘स्मार्टफोन यूजर्स के लिए ऑडियो का क्या मतलब है?’ शीर्षक के साथ जारी रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय यूजर ऑडियो क्वालिटी को स्मार्टफोन खरीदने के लिए सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं. इसे 100 में से 66 का स्कोर मिला है, जबकि बैटरी लाइफ को 61 और कैमरा को 60 का स्कोर मिला है. स्मार्टफोन यूजर्स ऑडियो को कैसे खपाते हैं, एक नजर इस पर भी.

-लोकप्रिय ऑडियो ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर म्यूजिक सुनकर (94 प्रतिशत).
-वीडियो- मूवीज, ओटीटी कंटेंट या सोशल नेटवर्क्स पर यूजर जेनरेटेड कंटेंट देखकर (96 प्रतिशत).

क्या हैं यूजर्स की पसंदीदा ऑडियो एक्सेसरीज 
स्मार्टफोन पर ऑडियो सुनने के लिए लोग अलग-अलग एक्सेसरीज का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन स्टडी के मुताबिक, अभी भी लोगों की पहले पसंद वायर्ड ईयरप्लग है. 78 प्रतिशत यूजर वायर्ड ईयरप्लग को पसंद करते हैं, जबकि 65 प्रतिशत ईयरबड इस्तेमाल करते हैं. वैसे, यूजर के व्यक्तित्व के आधार पर वीडियो कंजंप्शन यानी खपत अलग अलग होता है. उदाहरण के लिए डिजिटल नेटिव्स छोटे वीडियो पसंद करते हैं (38 प्रतिशत), जबकि 23 फीसदी यूजर को लंबी वीडियो पसंद करते हैं।

ऑडियो पर पसंद भी अलग-अलग
वैसे, इस स्टडी से यह बात भी सामने आई है कि बेहतर ऑडियो अनुभव का मतलब अलग-अलग यूजर के हिसाब से अलग अलग है. उदाहरण के लिए डिजिटल लैगर्ड बेहतर ऑडियो अनुभव का मतलब वॉयस और कंवर्सेशन की क्लैरिटी (69 प्रतिशत) को मानते हैं, जबकि डिजिटल नेटिव्स इसे इमर्सिव अनुभव से जोड़ते हैं (61 प्रतिशत). हर आठ में से पांच यूजर (62 प्रतिशत) गेमिंग के दौरान ऑडियो का इस्तेमाल करते हैं. उनमें से 72 प्रतिशत इससे संतुष्ट हैं. 

स्टडी के मुताबिक, भारतीय ऑडियो समस्याओं के लिए ढल चुके हैं. सात में से तीन यूजर्स को स्मार्टफोन ऑडियो में नियमित तौर पर कुछ समस्याएं होती हैं. इन समस्याओं में जैसे कि ऑडियो बहुत सॉफ्ट हो जाता है (33 प्रतिशत), ऑडियो बहुत ज्यादा हो जाता है (30 प्रतिशत) और ऑडियो डिस्टॉर्टेड होता है (24 प्रतिशत) शामिल  हैं.

Trending news