गूगल पर भूलकर भी सर्च न करें ये 5 चीजें, कारण जानकर चौंक जाएंगे
Advertisement

गूगल पर भूलकर भी सर्च न करें ये 5 चीजें, कारण जानकर चौंक जाएंगे

लोगों को भरोसा है कि जो कहीं नहीं मिलेगा, वह गूगल पर मिलेगा. लेकिन, क्या आप सर्च करते वक्त थोड़ा सोचते हैं कि हम क्या सर्च करने वाले हैं. गूगल पर सर्च करने से पहले आप जान लें कि क्या सर्च करना है और क्या नहीं. 

गूगल के पास सर्च हिस्ट्री का डेटाबेस होता है और बार-बार सर्च करने से लीक होने का खतरा

नई दिल्ली: गूगल को लोग सबसे अधिक सर्च करने के लिए इस्तेमाल करते हैं. लोगों को भरोसा है कि जो कहीं नहीं मिलेगा, वह गूगल पर मिलेगा. लेकिन, क्या आप सर्च करते वक्त थोड़ा सोचते हैं कि हम क्या सर्च करने वाले हैं. गूगल पर सर्च करने से पहले आप जान लें कि क्या सर्च करना है और क्या नहीं. अच्छा होगा कि आप गूगल पर ये पांच चीजें सर्च न करें. भूलकर भी अगर आपने ये पांच चीजें सर्च की तो मुश्किलों में फंस सकते हैं. आइये आपको बताते हैं कौन सी हैं वो 5 चीजें...

  1. गूगल पर सर्च करने से पहले जान लें कि क्या सर्च करना है
  2. अगर ये पांच चीजें सर्च की तो मुश्किलों में फंस सकते हैं
  3. गूगल पर सर्च करते वक्त अपनी पहचान सर्च न करें

1. पहचान: गूगल पर सर्च करते वक्त भूलकर भी कभी अपनी पहचान जानने के लिए सर्च न करें. क्योंकि, गूगल के पास आपकी सर्च हिस्ट्री का पूरा डेटाबेस होता है और बार-बार सर्च करने से इसके लीक होने का खतरा है. हैकर्स इसी इंतजार में रहते हैं कि कौन सी चीज उन्हें आसानी से हैक करने को मिल जाए.

2. संदिग्ध चीज: अक्सर गूगल पर लोग कुछ ऐसी चीजें सर्च करते हैं, जिनसे उन्हें कोई मतलब नहीं लेकिन सिर्फ देखने भर के लिए कर लेते हैं, ऐसी ही संदिग्ध या संदेह की चीजों को सर्च न करें. क्योंकि, सायबर सेल की नजर अक्सर ऐसे लोगों पर ही होती है, जो कुछ संदिग्ध सर्च करने की कोशिश करते हैं. ऐसे में आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. सायबर सेल के मामलों में जेल तक की सजा का प्रावधान है.

10 रुपए की डाक टिकट आपको बना सकती है करोड़पति, जानिए कैसे

3. ई-मेल: पर्सनल ई-मेल लॉगइन को गूगल पर सर्च करने से भी परहेज करें. ऐसा न करने पर आपका अकाउंट हैक और पासवर्ड लीक हो सकता है. एक स्टडी के मुताबिक, दुनियाभर में सबसे ज्यादा हैकिंग के मामले ई-मेल हैक होने के हैं. इसकी कई शिकायतें सायबर सेल में भी दर्ज हैं.

Jio वालों के लिए एक और धमाका, रिचार्ज कराने से पहले जरूर पढ़ लें

4. मेडिसिन: अगर आप बीमारी और मेडिसिन के बारे में गूगल पर सर्च करते हैं तो इससे भी बचना चाहिए. क्योंकि सर्च का डाटा थर्ड पार्टी को ट्रांसफर कर दिया जाता है. जिसके बाद आपको लगातार उस बीमारी और उसके ट्रीटमेंट से संबंधित विज्ञापन दिखाए जाते हैं.

दौलत के मामले में अनिल अंबानी से भी आगे है बिहार का यह शख्स

5. विज्ञापन: गूगल पर कभी भी असुरक्षा से जुड़ी कोई भी जानकारी सर्च नहीं करनी चाहिए. अगर आप ऐसा करते है तो आपको संबधित विज्ञापन आने लगते हैं. जिससे आप यह जान सकते हैं कि कोई आपको इंटरनेट पर फॉलो कर रहा है. अगर आप चाहते हैं कि असुरक्षा से जुड़े विज्ञापन आपको परेशान न करें तो आप इस सर्च करने से बचें.

Trending news