गलती से भी डाउनलोड न करें यह 'Whatsapp', हो सकता है खतरनाक

स्मार्टफोन के बढ़ते प्रयोग ने आपकी दिनचर्या तो आसान की है लेकिन इस बीच लगातार बढ़ रही हैकिंग की वारदात ने आपकी मुश्किलों को और बढ़ा दिया है.

गलती से भी डाउनलोड न करें यह 'Whatsapp', हो सकता है खतरनाक

नई दिल्ली : स्मार्टफोन के बढ़ते प्रयोग ने आपकी दिनचर्या तो आसान की है लेकिन इस बीच लगातार बढ़ रही हैकिंग की वारदात ने आपकी मुश्किलों को और बढ़ा दिया है. बैंकों के फर्जी एप के बारे में तो आपने खूब पढ़ा होगा, इससे हैकर यूजर्स की जानकारियां चुराकर उनके अकाउंट में सेंध लगा लेते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (Whatsapp) से मिलते-जुलते कई फर्जी एप भी बाजार में मौजूद हैं. अगर आप ऐसे एप को डाउनलोड कर लेते हैं तो ये आपकी निजी जानकारियों को थर्ड पार्टी के साथ शेयर करते हैं.

थर्ड पार्टी को शेयर हो रही जानकारियां
मीडिया रिपोर्टस के अनुसार इंटरनेट पर फर्जी व्हाट्एप एप को देखा गया है. Malwarebytes Lab की रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप प्लस (WhatsApp Plus) नाम का यह एप यूजर्स की निजी जानकारियां लेकर थर्ड पार्टी को शेयर कर रहा है. कहा जा रहा है कि यह एप Android/PUP.Riskware.Wtaspin.GB का एक वेरिएंट है. यह फर्जी व्हाट्सएप रिस्कवेयर है.

जुकरबर्ग ने FB यूजर्स को फिर दिलाया भरोसा, कहा- दिक्कतें जल्द दूर कर लेंगे

एपीके फाइल में होता है इंस्टॉल
एक लिंक के माध्यम से शेयर किया जाने वाला व्हाट्सएप प्लस एक एपीके फाइल के तौर पर आपके मोबाइल में डाउनलोड और इंस्टॉल होता है. इस एप में यूआरएल और हैंडल के साथ गोल्ड कलर का एक व्हाट्सएप का लोगो दिखाई देता है. यहां ‘Agree and continue’ पर क्लिक करने पर आपको आउट ऑफ डेट दिखाएगा और आपसे इंस्टॉल और अपडेट करने के लिए कहेगा.

इसके बाद एप पर आपको 'Please go to Google Play Store to download latest version' का मैसेज दिखाई देगा. आप इस पर ओके करेंगे तो आप एक दूसरी वेबसाइट पर चले जाएंगे. यहां पर आपको अरबी में कुछ लिखा हुआ दिखाई देगा. यह वेबसाइट उन लोगों के लिए है जो ‘Watts Plus Plus WhatsApp’ डाउनलोड करना चाहते हैं. इस पर यह भी लिखा है कि एप लगातार अपडेट हो रहा है.

Amazon इंडिया ने शुरू की छंटनी, इतने कर्मचारियों को निकाला

Malwarebytes Lab की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि एप में मैसेज को छिपाने, मैसेज टाइप करने, टेक्सट को पढ़ने और वाइय क्लिप को छिपाने का भी ऑप्शन है. अभी तक यह नहीं बताया गया है कि एप किस तरह काम करता है और किस तरह डाटा एकत्रित करता है. वेबसाइट की रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि यह फेक व्हाट्सएप कहां से आया इसका कोई मतलब नहीं है. उसमें लिखा है गूगल प्ले स्टोर से आप रियल व्हाट्सएप को ही डाउनलोड करें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.