खुशखबरी! बहुत जल्द शुरू होगी 5G सेवा, जानिए क्या है सरकार का Plan
Advertisement

खुशखबरी! बहुत जल्द शुरू होगी 5G सेवा, जानिए क्या है सरकार का Plan

टेलीकॉम के लिए गठित संसदीय समिति ने 5G सेवा शुरू करने के मामले में DoT के सुस्त रवैये पर नाराजगी जताई है. समिति ने DoT से पूछा है कि आखिर 5G सेवा शुरू करने और इसके स्पैक्ट्रम आवंटन में इतनी देरी क्यों हो रही है.

खुशखबरी! बहुत जल्द शुरू होगी 5G सेवा, जानिए क्या है सरकार का Plan

नई दिल्ली: इस साल की शुरुआत से ही लगभग सभी बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनियां 5G टेक्नोलॉजी वाले स्मार्टफोन्स (5G Smartphones) बेचना शुरू कर चुकी हैं. लेकिन आम भारतीयों के दिमाग में सिर्फ एक ही सवाल चल रहा है देश में 5G सेवा कब शुरू होगी? लेकिन अब सेवा शुरू होने को लेकर आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. देश में बहुत जल्द 5G सेवा के लिए फील्ड ट्रायल शुरू होने वाले हैं. इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से तैयारियां शुरू हो चुकी हैं.

  1. 5G सेवाएं जल्द होंगी शुरू
  2. देश में 5G फील्ड ट्रायल की तैयारियां जोरों पर
  3. जानें क्या है अपडेट

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन ने दी जानकारी

5G सेवा को लेकर संसदीय समिति द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन (DoT) ने बताया है कि देश में 5G सेवा की तैयारियां शुरू हो गई हैं. टेक साइट telecomtalk के मुताबिक DoT ने जानकारी दी है कि अगले 2-3 महीनों में 5G के ट्रायल (5G Field Trials) शुरू हो जाएंगे.

संसदीय समिति ने जताई नाराजगी

प्राप्त जानकारी के मुताबिक टेलीकॉम के लिए गठित संसदीय समिति ने 5G सेवा शुरू करने के मामले में DoT के सुस्त रवैये पर नाराजगी जताई है. समिति ने DoT से पूछा है कि आखिर 5G सेवा शुरू करने और इसके स्पैक्ट्रम आवंटन में इतनी देरी क्यों हो रही है.

5G ट्रायल के लिए आए 16 आवेदन

रिपोर्ट में बताया गया है कि देश में 5G टेक्नोलॉजी और सेवाओं के ट्रायल के लिए 16 आवेदन आए हैं. देश के विभिन्न इलाकों में टेलीकॉम कंपनियां जल्द फील्ड ट्रायल करेंगी.

ये भी पढ़ें- Valentine's Day: इससे लोगों को इतना प्यार? डेली 19000 बार I Love you बोलते हैं भारतीय

एयरटेल कर चुकी है 5G ट्रायल

बताते चलें कि कुछ दिन पहले भारती एयरटेल ने 5G ट्रायल करके सबको चौंका दिया था. एयरटेल का दावा है कि उनकी टेलीकॉम टेक्नोलॉजी 5G के लिए अनुकूल है. एक बार स्पैक्ट्रम आवंटित होते ही पूरे देश में 5G सेवा शुरू कर दी जाएगी.

Trending news