बहुत आसान है यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करना, ऐसे आप भी कीजिए ट्राई

यूट्यूब (youbube) से वीडियो डाउनलोड (video download)करना चाहते हैं, तो आप इसे सीधे डाउनलोड नहीं कर पाएंगे. इससे लिए आपको थर्ड पार्टी टूल्स की जरूरत होगी.

बहुत आसान है यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करना, ऐसे आप भी कीजिए ट्राई
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: अगर आप ऑफलाइन देखने के लिए यूट्यूब (youbube) से वीडियो डाउनलोड (video download) करना चाहते हैं, तो आप इसे सीधे डाउनलोड नहीं कर पाएंगे. इससे लिए आपको थर्ड पार्टी टूल्स की जरूरत होगी.  वैसे, यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करना मुश्किल नहीं है. आइए आपको बताते हैं कैसे आसान तरीके से आप भी यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं:

4के वीडियो डाउनलोडर 
अगर आप विंडोज पीसी (windows pc) पर यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो फिर 4के वीडियो डाउनलोड (https://www.4kdownload.com) सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर सकते हैं. यह फ्री सॉफ्टवेयर है. इसकी खासियत है कि आप इसकी मदद से प्लेलिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं. इसके साथ इसमें 360 डिग्री और 3डी वीडियो भी डाउनलोड करने के ऑप्शंस मौजूद हैं.डाउनलोड करने के लिए उस लिंक को एड्रेस बार से कॉपी कर लें, जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं. फिर 4के वीडियो डाउनलोडर पर आप यूआरएल लिंक को पेस्ट कर दें. लिंक पेस्ट करने वाला बटन आपको टॉप लेफ्ट में दिखाई देगा.

इसके बाद यहां पर आपको क्वॉलिटी का ऑप्शन चुनना होगा यानी आप किसी क्वालिटी में वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं. हालांकि यह वीडियो की क्वॉलिटी पर भी डिपेंड करता है, लेकिन इसकी मदद से आप 4के तक के वीडियो को भी डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा, आपको यह भी चुनना होगा कि आप किस फॉर्मेट में वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं। हालांकि बेहतर यही होगा कि आप एमपी4 फॉर्मेट को चुनें. इससे आपको न सिर्फ बैलेंस्ड क्वॉलिटी मिलती है, बल्कि इसे आप किसी भी डिवाइस पर प्ले कर सकते हैं. इसके बाद आप ‘डाउनलोड’ बटन पर क्लिक करें. इसकी बाद डाउनलोड की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. यह एक साथ 24 वीडियो को डाउनलोड कर सकता है.

वाई2मैट डॉट कॉम
अगर यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करने के लिए अलग से ऐप को डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं, तो फिर इस साइट की मदद ले सकते हैं. इस वेब ऐप की मदद से बेहद आसानी से वीडियोज को डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपको वीडियो का यूआरएल यहां पर पेस्ट करना होगा. इसके बाद आप उस वीडियो का फॉर्मेट चुनने के बाद उसे कंवर्ट कर तेजी से डाउनलोड कर सकते हैं. अगर स्टोरेज की दिक्कत है, तो यहां पर आप फाइल की साइज को मैनेज कर सकते हैं. हालांकि इसकी मदद से एक बार में एक ही वीडियो को डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलता है। इसे बैच में वीडियो को डाउनलोड करने के लिहाज से डेवलप नहीं किया गया है. अगर आप चाहें, तो इसके क्रोम एक्सटेंशन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
https://www.y2mate.com