Driving License: अपने फोन में इस तरह सेव रखें लाइसेंस, पुलिस नहीं काटेगी चालान; जानें पूरा तरीका
Advertisement

Driving License: अपने फोन में इस तरह सेव रखें लाइसेंस, पुलिस नहीं काटेगी चालान; जानें पूरा तरीका

गाड़ी लेकर निकलने पर ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) साथ लेकर एक कानूनी बाध्यता है. हालांकि आप एक खास ट्रिक से इस बंधन से मुक्ति पा सकते हैं और आपका चालान भी नहीं कटेगा. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: आप कहीं भी गाड़ी लेकर निकलें तो ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) लेकर साथ में चलना एक कानूनी बाध्यता होती है. ऐसा न करने पर आपका भारी चालान कट सकता है. 

  1. ड्राइविंग लाइसेंस की नहीं होगी जरूरत
  2. ऐसे बनाएं डिजिलॉकर पर अपना अकाउंट
  3. ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी को करें डाउनलोड

लाइसेंस साथ ले जाने की नहीं जरूरत

लोगों को इस बात का डर सताता है कि अगर कहीं ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) खो गया तो उसे बनवाने के लिए फिर से धक्के खाने पड़ेंगे. ऐसे में आज हम आपको ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाने के बाद आपको बाहर गाड़ी निकालने पर ड्राइविंग लाइसेंस ले जाने की जरूरत नहीं होगी. साथ ही आपका चालान भी नहीं कटेगा. 

ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) को साथ ले जाने के बजाय आप DigiLocker या mParivahan ऐप की मदद से उसकी सॉफ्ट कॉपी को फोन में सेव कर सकते हैं. इसे ट्रैफिक पुलिस को दिखाने पर आपका चालान भी नहीं कटेगा. केंद्रीय परिवहन मंत्रालय वर्ष 2018 में एक एडवाइजरी जारी कर स्पष्ट कर चुका है कि DigiLocker या mParivahan ऐप से भी ड्राइविंग लाइसेंस को जरूरत पड़ने पर दिखाया जा सकता है.  

ऐसे बनाएं डिजिलॉकर पर अपना अकाउंट

सबसे पहले आप DigiLocker पर अपना अकाउंट बनाएं. अकाउंट बनाने के लिए आपके फोन नंबर और आधार कार्ड की जरूरत होती है. इसके बाद आप DigiLocker के ऐप या साइट पर जाकर 6 अंक के पिन और यूजरनेम के साथ साइन इन करें. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड फोन पर वन टाइम पासवर्ड आएगा. 

इस पासवर्ड को डालकर आप DigiLocker में पहुंच जाएंगे. वहां पर आप सर्च बार में जाकर 'ड्राइविंग लाइसेंस' (Driving License) चेक करें. जब आपको 'ड्राइविंग लाइसेंस' दिख जाए तो वहां पर अपने उस राज्य का नाम क्लिक करें, जहां से आपने लाइसेंस बनवाया है. इसके बाद आप अपना लाइसेंस नंबर डालकर Get Document बटन पर क्लिक करें.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस और RC के लिए नहीं लगाने होंगे RTO के चक्कर, एक क्लिक पर घर बैठे मिलेंगी सारी सुविधाएं

ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी को करें डाउनलोड

अब आपके सामने आपके ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) की सॉफ्ट कॉपी ओपन हो जाएगी. आप इसे डाउनलोड करके अपने फोन में सेव कर सकते हैं. आप DigiLocker में अपने ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी को सेव रख सकते हैं. ऐसा करने से आपको रोज-रोज ड्राइविंग लाइसेंस कैरी करने और उसके खो जाने या चोरी हो जाने की चिंता से भी मुक्ति मिल जाएगी. 

LIVE TV

Trending news