बुरे फंसे Elon Musk, फिर चला ब्राजील का हंटर, X पर दोबारा लगा जुर्माना
Advertisement
trendingNow12451456

बुरे फंसे Elon Musk, फिर चला ब्राजील का हंटर, X पर दोबारा लगा जुर्माना

Brazil Ban on X: एक्स (पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) के मालिक एलन मस्क बुरे फंस गए हैं. दरअसल, एक्स पर ब्राजील में पहले से ही बैन लगा हुआ है. लेकिन, एक्स पर ब्राजील का हंटर फिर चल गया है. ब्राजील की कोर्ट ने एक्स पर फिर से जुर्माना लगाया है. 

बुरे फंसे Elon Musk, फिर चला ब्राजील का हंटर, X पर दोबारा लगा जुर्माना

Elon Musk X Ban: ब्राजील की सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) को देश में अपनी सर्विस शुरू करने की अनुमति देने से पहले अभी भी 5 मिलियन डॉलर से थोड़ा ज्यादा का बकाया जुर्माना, जिसमें एक नया जुर्माना भी शामिल है, का भुगतान करना होगा. इस सप्ताह की शुरुआत में एलन मस्क के स्वामित्व वाली अमेरिकी फर्म ने अदालत को बताया कि उसने गलत सूचनाओं को फैलने से रोकने के आदेशों का पालन किया है और उससे प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध हटाने का अनुरोध किया है.

लेकिन, न्यायाधीश अलेक्जेंड्रे डी मोरेस ने शुक्रवार को एक फैसले के साथ जवाब दिया कि X (पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) और ब्राजील में इसके कानूनी प्रतिनिधि को अभी भी अदालत द्वारा पहले आदेश दिए गए कुल 18.3 मिलियन रेआल ($3.4 मिलियन) बकाया जुर्माना का भुगतान करना होगा. 

अपने फैसले में न्यायाधीश ने कहा कि अदालत ब्राजील में X और स्टारलिंक अकाउंट से पहले से जमा किए गए संसाधनों का उपयोग कर सकती है, लेकिन ऐसा करने के लिए सैटेलाइट कंपनी को फंड ब्लॉकेज के खिलाफ अपनी पेंडिंग अपील छोड़नी होगी. यह सैटेलाइट कंपनी मस्क की है. 

X पर फिर से लगा जुर्माना 
पिछले सप्ताह कुछ समय के लिए X ब्राजील में कुछ यूजर्स के लिए फिर से उपलब्ध हो गया था. न्यायाधीश ने इससे संबंधित 10 मिलियन रेआल ($1.8 मिलियन) का नया जुर्माना भी मांगा है. X के करीबी एक व्यक्ति के मुताबिक टेक फर्म का सभी जुर्माने का भुगतान करने की संभावना है, लेकिन अदालत द्वारा प्लेटफॉर्म प्रतिबंध के बाद लगाए गए अतिरिक्त 10 मिलियन रेआल को चुनौती देने पर विचार करेगी. 

यह भी पढ़ें - Google पर भड़के Donald Trump, कहा अगर चुनाव जीता तो.....

X को ब्राजील में अगस्त के लास्ट से सस्पेंड कर दिया गया था. जब मोरेस ने फैसला किया कि उसने हेट स्पीच को प्रतिबंधित करने और एक स्थानीय कानूनी प्रतिनिधि को नामित करने से संबंधित आदेशों का पालन करने में विफल रहा है. ब्राजील एक्स के लिए सबसे बड़े मार्केट में से एक है. 

यह भी पढ़ें - iPhone 16 खरीद तो लिया, लेकिन असली है या नकली? ऐसे करें पता

Elon Musk ने क्या कहा था
मस्क ने आदेशों को सेंसरशिप के रूप में निंदा की थी और मोरेस को "तानाशाह" कहा था, ने पिछले सप्ताह पीछे हटना शुरू कर दिया, जब X के वकीलों ने कहा कि प्लेटफॉर्म ने एक स्थानीय प्रतिनिधि को नियुक्त किया है और अदालत के फैसलों का पालन करेगा. शुक्रवार के फैसले में मोरेस ने कहा कि X ने साबित कर दिया है कि उसने अब अदालत के आदेश के मुताबिक अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया है और ब्राजील में आवश्यक कानूनी प्रतिनिधि को भी नामित किया है. 

Trending news