Elon Musk के Starlink नेटवर्क का भारत में होने जा रहा ‘Swag से स्वागत’! जानिए सबकुछ
Advertisement

Elon Musk के Starlink नेटवर्क का भारत में होने जा रहा ‘Swag से स्वागत’! जानिए सबकुछ

Starlink Network in India: एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी स्पेस-एक्स (SpaceX) के सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस, स्टारलिंक (Starlink) को अब भारत में भी लॉन्च किया जाने वाला है. इस बात की जानकारी खुद कंपनी की तरफ से आई है. आइए इसके बारे में डिटेल में जानते हैं.. 

Photo Credit: inORGnet

Elon Musk owned SpaceX’s Starlink Network Coming Soon to India: दुनिया के सबसे अमीर आदमी, एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी स्पेस-एक्स (SpaceX) काफी मशहूर है. स्पेस-एक्स ने हाल ही में एक अनाउन्स्मेन्ट किया है कि उनके सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस, स्टारलिंक (Starlink) को अब 32 देशों में उपलब्ध किया जा रहा है. आपको बता दें कि इन देशों की लिस्ट में में भारत (India) का नाम भी शामिल है. आइए जानते हैं कि स्टारलिंक नेटवर्क को किन देशों में लॉन्च किया जा रहा है और ये किस तरह काम करेगा..

कई देशों में जारी किया जा रहा है Starlink

एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी की सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस स्टारलिंक (Starlink) को कई सारे देशों में जारी किया जा रहा है, इस बारे में ऐलान हो गया है. स्पेस-एक्स (SpaceX) ने हाल ही में ट्विटर (Twitter) के जरिए ये अनाउन्स किया है कि स्टारलिंक को 32 देशों के लिए जारी किया जा रहा है. इन 32 देशों में कौनसे नाम शामिल हैं, इस बात की जानकारी ट्वीट में दिए मैप से लगाई जा सकती है.

ट्वीट के जरिए सामने आई इन्फॉर्मेशन

 

जैसा कि हम आपको बता रहे थे, स्टारलिंक (Starlink) को किन देशों में जारी किया जाएगा, इस बारे में जानकारी ट्वीट में दिए गए एक मैप में दी गई है. दुनिया के मैप में देशों को नीले रंग के अलग-आलग शेड्स में रंगा गया है. हल्के नीले में जिन देशों को मार्क किया गया है, वहां स्टारलिंक नेटवर्क उपलब्ध है और कंपनी का कहना है कि ऑर्डर प्लेस करके तुरंत मंगाया जा सकता है. आपको बता दें कि भारत को फिलहाल ‘कमिंग सुन’ वाली केटेगरी में रखा गया है.  

भारत में आ रहा Starlink नेटवर्क

आपको बता दें कि भारत (India) को स्टारलिंक (Starlink) का एक अहम मार्केट समझआ जा रहा था और पिछले साल भारतीय यूजर्स के लिए प्री-ऑर्डर्स भी शुरू कर दिए गए थे. हालांकि, पिछले साल नवंबर में कंपनी को सरकार की तरफ से एक ऑर्डर आया जिसके मुताबिक स्टारलिंक की बुकिंग लेने से पहले कंपनी को लाइसेन्स लेना जरूरी है. इस ऑर्डर के चलते कंपनी ने सभी प्री-बुकिंग्स को कैन्सेल कर दिया और लोगों के पैसे वापस कर दिए.

अब एक बार फिर, Starlink को भारत में लॉन्च करने की बात सामने आई है.

Trending news