EPFO ने शुरू की नई सर्विस, इन 5 स्टेप में आप भी जेनरेट कर सकते हैं UAN

UAN जेनरेट करने के लिए आपको 5 स्टेप फॉलो करने होंगे. इस प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपके पास आपका UAN आ जाएगा. UAN जेरनेट करने के लिए आप आगे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

EPFO ने शुरू की नई सर्विस, इन 5 स्टेप में आप भी जेनरेट कर सकते हैं UAN

नई दिल्ली : यदि आप भी किसी निजी कंपनी में नौकरी करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने एक नई सर्विस शुरू की है. इससे प्राइवेट कंपनियों में नौकरी कर रहे लोगों को राहत मिलेगी. इसके शुरू होने के बाद आप खुद अपना UAN जेनरेट कर सकते हैं. इसके लिए यूजर का मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा होना चाहिए. यदि आपका आधार मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो आप UAN जेनरेट नहीं कर पाएंगे. UAN जेनरेट करने के लिए आपको कुछ सिंपल स्टेप फॉलो करने होंगे. इन स्टेप्स की मदद से आप आसानी से UAN जेनरेट कर अपने एंप्लायर को दे सकते हैं.

ऐसे जेनरेट करें UAN
UAN जेनरेट करने के लिए आपको 5 स्टेप फॉलो करने होंगे. इस प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपके पास आपका UAN आ जाएगा. UAN जेरनेट करने के लिए आप आगे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

यह भी पढ़ें : PF खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, अब EPFO दिलाएगा ज्यादा रिटर्न!

  • इसके लिए सबसे पहले आप https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ लिंक के माध्यम से ईपीएफओ मेंबर पोर्टल पर जाएं. यहां पर डायरेक्‍ट UAN अलॉटमेंट पर क्लिक करें.
  • अब जो स्‍क्रीन सामने आएगी, उसमें आपको अपना आधार नंबर डालना होगा. इसके बाद जेनरेट ओटीपी (OTP) पर क्लिक करें. ओटीपी आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा.
  • यहां ओटीपी एंटर करने और डिस्‍क्‍लेमर पर ओके करने के बाद यहां सब्मिट बटन मिलेगा. आगे बढ़ने के लिए सब्मिट बटन पर क्लिक करें.
  • यहां सब्मिट पर क्लिक करने पर आपके आधार से जुड़ी जो भी डिटेल फीड है, वे स्‍क्रीन पर दिखाई देंगी. जैसे आपका नाम, पिता का नाम और जन्मतिथि आदि. अब आप इस डाटा को वेरिफाई करने के साथ ही स्‍क्रीन पर मांगी गई अन्य डिटेल दे सकते हैं. अब कैप्‍चा एंटर करें और डिस्‍क्‍लेमर एक्सेप्ट करने के बाद रजिस्‍टर पर क्लिक करें.
  • इसके बाद रजिस्‍टर बटन पर क्लिक करने के साथ ही आपको UAN मिल जाएगा. इसका मैसेज स्क्रीन पर दिखाई देगा.

यह भी पढ़ें : PF अंशधारकों को मिलेगी बुरी खबर? कम हो सकती है ब्याज दर

इसलिए उठाया यह कदम
पीएफ कॉन्ट्रिब्यूशन करने के लिए UAN जरूरी है. अभी सिर्फ इम्प्लॉयर ही इम्लॉई का UAN जनरेट कर सकता है. कंपनियों में हर महीने नए इम्प्लॉई ज्वाइन करते हैं. ऐसे में, कंपनियां नया UAN जेनरेट करने में मुश्किल महसूस करती हैं, क्‍योंकि उनका डाटा आधार डाटा से मैच नहीं करता. कंपनियों की मुश्किलों को ध्‍यान में रखते हुए ईपीएफओ ने यूनिफाइड पोर्टल पर डायरेक्‍ट यूएएन अलॉट करने की नई सुविधा दी है.