close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एरिक्सन ने आईओटी एप्लिकेशन के लिए शुरू की नेटवर्क सेवाएं

वैश्विक नेटवर्किंग और दूरसंचार सेवा प्रदाता एरिक्सन ने मंगलवार (11 जुलाई) को नेटवर्क सेवाओं के एक समूह की शुरुआत की, जो ऑपरेटरों को उनके नेटवर्क पर इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) एप्लिकेशनों को लांच करना आसान बनाएगी. इन सेवाओं में आईओटी नेटवर्क डिजायन और ऑप्टिमाइजेशन, नेटवर्क की तैनाती, परिचालन व प्रबंधन है.

एरिक्सन ने आईओटी एप्लिकेशन के लिए शुरू की नेटवर्क सेवाएं
इससे सेवा प्रदाताओं को कई क्षेत्रों में वॉयस सेवाएं शुरू करने में मदद मिलेगी. (फाइल फोटो)

लंदन: वैश्विक नेटवर्किंग और दूरसंचार सेवा प्रदाता एरिक्सन ने मंगलवार (11 जुलाई) को नेटवर्क सेवाओं के एक समूह की शुरुआत की, जो ऑपरेटरों को उनके नेटवर्क पर इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) एप्लिकेशनों को लांच करना आसान बनाएगी. इन सेवाओं में आईओटी नेटवर्क डिजायन और ऑप्टिमाइजेशन, नेटवर्क की तैनाती, परिचालन व प्रबंधन है.

एरिक्सन ने बिजनेस एरिया मैनेज्ड सेवा के प्रमुख पीटर लौरीन ने एक बयान में कहा, "हमारा अनुमान है कि साल 2018 में ही आईओटी डिवाइसें कनेक्टेड डिवाइस में रूप में मोबाइल फोन से ज्यादा हो जाएगी और एरिक्सन के नवीनतम मोबिलिटी रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2022 तक 18 अरब आईओटी डिवाइसें होंगी."

लौरीन ने कहा, "इतने बड़े पैमाने पर आईओटी डिवाइस को अपनाने से हमें नेटवर्क योजना, डिजायन, परिचालन और क्षमता को लेकर पारंपरिक मोबाइल ब्राडबैंड से अलग दृष्टिकोण की जरूरत है." कंपनी ने आईओटी सॉफ्टवेयर फीचर्स जैसे वॉयर ओवर एलटीई (वीओएलटीई) समर्थन 'कैट-एम1' (एलटीई का आईओटी फ्रेंडली वर्शन) प्रौद्योगिकी के लिए लांच किया.

कंपनी ने बताया कि इससे सेवा प्रदाताओं को कई क्षेत्रों में वॉयस सेवाएं शुरू करने में मदद मिलेगी, जिनमें सिक्युरिटी अलार्म पैनल, रिमोट फर्स्ट एड किट, वेयरेबल, डिजिटल लॉक्स, डिस्पोजेबल सिक्युरिटी गारमेंट्स व अन्य आईओटी सक्रिय एप्लिकेशंस और सेवाएं शामिल हैं.