अगर इस चीज का है 'नशा', पिता बनने में आएगी परेशानी
Advertisement

अगर इस चीज का है 'नशा', पिता बनने में आएगी परेशानी

हाल ही में एक रिसर्च सामने आई है जिसका यह कहना है कि पुरुष अगर ज्यादा स्मार्टफोन इस्तेमाल करेंगे तो उसका सीधा असर उनके स्पर्म्स (Sperms) की संख्या और क्वॉलिटी पर पड़ेगा. आइए इसके बारे में सब कुछ जानते हैं.. 

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit: Shutterstock

नई दिल्ली. तकनीकी के इस युग में हमारा लगभग हर काम हमारे स्मार्टफोन पर निर्भर करता है. ये कहना गलत नहीं होगा कि आज के समय में सभी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. यह तो हमें पता है फोन को ज्यादा देर यूज करने से हमारी आंखों पर इसका बुरा असर पड़ता है लेकिन हाल ही में हुई एक रिसर्च का ऐसा कहना है कि फोन का बुरा असर पुरुषों के स्पर्म्स पर भी हो रहा है. आइए इसके बारे में डिटेल में जानते हैं.. 

  1. स्मार्टफोन का ज्यादा यूज है नुकसानदायक
  2. पुरुषों के स्पर्म्स पर पड़ रहा है बुरा असर 
  3. सामने आई नई रिसर्च 

फोन इस्तेमाल करने से पुरुषों के Sperms पर असर 

हाल ही में सामने आई एक रिसर्च का यह कहना है कि फोन के ज्यादा इस्तेमाल से पुरुषों के स्पर्म्स पर बुरा असर पड़ रहा है. इस रिसर्च का ऐसा कहना है कि फोन के ज्यादा इस्तेमाल पुरुषों को इनफर्टाइल बना रहा है, यानी फोन के अधिक यूज से पुरुषों के स्पर्म्स की संख्या और स्पर्म क्वॉलिटी, दोनों कम हो रही हैं. 

इस रिसर्च से निकल ये नतीजा 

अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा कहां कहा गया है तो हम आपको बता दें कि दक्षिण कोरिया के रिसर्चर्स ने 4,280 स्पर्म्स के नमूने वाली ‘18 रिसर्च’ के विश्लेषण के आधार पर ये सुझाव दिया है कि मोबाइल से निकलने वाली एल्क्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स पुरुषों के स्पर्म्स को नुकसान पहुंचा रही हैं जिससे इनकी संख्या और क्वॉलिटी, दोनों कम हो रही हैं.

विद्वानों का मत 

ये रिसर्च जब से सामने आई है, इसपर कई सारे विद्वानों ने टिप्पणी की है. कुछ इस रिसर्च के नतीजे से सहमत हैं तो कुछ का यह कहना है कि ये गलत निष्कर्ष है. शेफील्ड यूनिवर्सिटी की एक प्रोफेसर और स्पर्म विशेषज्ञ ऐलन पएसी (Allan Pacey) इस रिसर्च से इत्तेफाक नहीं रखते हैं और उनका ऐसा कहना है कि यह नहीं कहा जा सकता है कि पुरुषों के स्पर्म्स की संख्या और क्वॉलिटी सिर्फ मोबाइल की ही वजह से कम हो रही है. पिछले कई सालों से इस सवाल का जवाब ढूंढा जा रहा है लेकिन अब भी स्पष्ट रूप से इस नतीजे को क्लेम नहीं किया जा सकता है. 

वहीं, पुसान नेशनल यूनिवर्सिटी के प्रमुख रिसर्चर डॉ. यून हाक किम (Dr. Yun Hak Kim) का यह कहना है कि पुरुषों को स्मार्टफोन का यूज कम कर देना चाहिए और इसका असर उनके स्पर्म काउन्ट और क्वॉलिटी पर पड़ रहा है.

Trending news