फेसबुक और इंस्टाग्राम का सर्वर डाउन होते ही यूजर हुए परेशान, कंपनी ने दिया ये जवाब

पिछली बार जब मार्च महीने में फेसबुक डाउन हुआ था, तब कहा गया था कि साइबर अटैक की वजह से ऐसा हुआ है. 

फेसबुक और इंस्टाग्राम का सर्वर डाउन होते ही यूजर हुए परेशान, कंपनी ने दिया ये जवाब
करीब एक महीने पहले भी फेसबुक डाउन हो गया था.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: सोशल मीडिया वेबसाइट Facebook और इंस्टाग्राम (Instagram)  का सर्वर भारत में डाउन हो गया है. फेसबुक पर ये समस्या भारतीय समयानुसार करीब शाम के 7.30 से शुरू हुई है. लोग ट्वीट कर अपनी समस्याओं को सामने रख रहे हैं. #FacebookDown #InstagramDown  ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है. इसके सही होने में कितना समय लगेगा इसको लेकर फिलहाल कोई जानकारी नहीं है. यूजर्स फेसबुक ओपन करने में कई तरह की दिक्कतों का सामना कर रहे हैं. कई यूजर्स रिपोर्ट कर रहे हैं कि उनका अकाउंट खुद से लॉग आउट हो गया है. फेसबुक कंपनी के मुताबिक ऐसा तकनीकी खामी के कारण हुआ है, जिसे ठीक करने के लिए सारे प्रयास किए जा रहे हैं. 

पिछली बार जब मार्च महीने में फेसबुक डाउन हुआ था, तब कहा गया था कि साइबर अटैक की वजह से ऐसा हुआ है. हालांकि, फेसबुक ने साइबर अटैक जैसी किसी भी घटना को खारिज किया था. दुनियाभर में फेसबुक के करीब 227 करोड़ यूजर हैं. इनमें 10% यानी करीब 22 करोड़ भारत में हैं. कुछ यूजर्स को Sorry, something went wrong का Error मिल रहा है, तो कुछ यूजर्स का पेज लोड नहीं हो रहा है. 

करीब एक महीने पहले भी फेसबुक डाउन हो गया था. उस दौरान यह घंटों तक ठप रहा था. कुछ भी एक्सेस नहीं हो पा रहा था. हालांकि फेसबुक की कंपनी व्हाट्सएप पर इसका कोई असर नहीं पड़ा है. ट्रेकिंग वेबसाइट डाउन ट्रेकर के मुताबिक दुनियाभर के फेसबुक यूजर्स इससे प्रभावित हुए हैं लेकिन कुछ लोगों के अकाउंट अब भी पहले जैसे ही काम कर रहे हैं. जिन लोगों का फेसबुक ठीक चल रहा है उनका कहना है कि फेसबुक के कुछ फीचर्ज उनके पेज पर काम नहीं कर रहे हैं. 

हालांकि बाद में उन्हें भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. फेसबुक के साथ-साथ फेसबुक मैसेंजर पर भी असर पड़ा है और फेसबुक मैसेंजर ने भी काम करना बंद कर दिया है.