Facebook करने जा रहा है बड़ा ऐलान! बदलने जा रहा है अपना नाम, जानिए वजह और बाकी सब
X

Facebook करने जा रहा है बड़ा ऐलान! बदलने जा रहा है अपना नाम, जानिए वजह और बाकी सब

अभी कुछ समय पहले यह खबर आई है कि वॉट्सएप और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया एप्स की पेरेंट कंपनी फेसबुक (Facebook) एक हफ्ते के अंदर अपना नाम बदल रहा है और 28 अक्टूबर को नये नाम की घोषणा भी कर दी जाएगी. आइए पूरी बात जानते हैं.. 

Facebook करने जा रहा है बड़ा ऐलान! बदलने जा रहा है अपना नाम, जानिए वजह और बाकी सब

नई दिल्ली. कुछ समय पहले ही यह खबर आई है कि एक हफ्ते के अंडर फेसबुक (Facebook) अपना नाम बदलने वाला है. द वर्ज (The Verge) का ऐसा कहना है कि आने वाले हफ्ते में फेसबुक के सीईओ, मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) कंपनी ने नये नाम का ऐलान कर देंगे. यह भी कहा जा रहा है कि हालांकि यह काम दस दिन बाद होगा, इसकी सूचना और नये नाम की जानकारी लोगों तक पहले ही पहुंच जाएगी. आइए इस पूरे मामले के बारे में विस्तार से जानते हैं.

बदलने जा रहा है फेसबुक का नाम 

पोर्टल, द वर्ज का यह कहना है कि उन्हें इस मामले में डायरेक्ट सूचना मिली है कि फेसबुक के सीईओ, मार्क जकरबर्ग 28 अक्टूबर को होने वाली कंपनी की सालाना कनेक्ट कॉन्फरेन्स (Connect Conference) में फेसबुक के नये नाम की घोषणा करने वाले हैं. साथ ही, उनका यह भी कहना है कि ऐसी भी उम्मीद की जा रही है कि यह जानकारी आधिकारिक ऐलान से पहले ही लोगों तक पहुंच सकती है. 

क्यों उठाया जा रहा है यह कदम 

आपको तो पता ही होगा कि फेसबुक को वॉट्सएप, इंस्टाग्राम और ऑक्यूलस जैसी तमाम कंपनियों की पेरेंट कंपनी कहा जाता है. इस तरह कंपनी का नाम बदलकर फेसबुक एक सोशल मीडिया एप के तौर पर, बाकी एप्स की तरह एक पेरेंट कंपनी के अंदर आएगा. 

ऐसा कहा जा रहा है कि यह कदम मार जकरबर्ग मेटावर्स में अपनी भूमिका दर्ज करने के लिए उठा रहे हैं. मेटावर्स एक टर्म है जो उस ऑनलाइन दुनिया के लिए इस्तेमाल किया जाता है जहां लोग अलग-अलग डिवाइसेज की मदद से एक वर्चुअल माहौल में मूव कर पाएंगे और आपस में बातचीत भी कर सकेंगे. 

आपको बता दें कि फेसबुक नाम बदलने वाली पहली कंपनी नहीं है और सिलिकॉन वैली में कंपनियां अक्सर ऐसा करती रहती हैं. गूगल ने भी 2015 में अपनी होल्डिंग कंपनी का नाम ऐल्फाबेट इंक रख दिया था. अब देखना यह है कि फेसबुक कंपनी का नया नाम क्या होगा.

Trending news