New Social Media Guidelines: सरकारी दिशा-निर्देशों पर सामने आई Facebook की प्रतिक्रिया, कही ये बात
Advertisement

New Social Media Guidelines: सरकारी दिशा-निर्देशों पर सामने आई Facebook की प्रतिक्रिया, कही ये बात

Facebook On India's New Policy: फेसबुक प्रवक्ता ने कहा, फेसबुक इस बात को लेकर प्रतिबद्ध है कि हमारे प्लेटफॉर्म पर लोग स्वतंत्र और सुरक्षित रूप से अपने विचार व्यक्त कर सकें. 

New Social Media Guidelines: सरकारी दिशा-निर्देशों पर सामने आई Facebook की प्रतिक्रिया, कही ये बात

नई दिल्ली: भारत सरकार ने सोशल मीडिया (Social Media) पर सख्त रुख अपनाने का मन बना लिया है. इसके लिए सरकार ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि सोशल मीडिया पर दोहरे मापदंड स्वीकार नहीं होंगे. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) और रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने प्रेस कांफ्रेस में सोशल मीडिया साइट्स और ओटीटी (OTT) प्लेटफॉर्म के लिए नई गाइडलाइन्स के बारे में जानकारी दी थी. इस बीच सरकार के नए दिशा-निर्देशों पर फेसबुक (Facebook ) की प्रतिक्रिया आई है. फेसबुक की ओर से कहा गया है कि हम नए नियमों का ध्यानपूर्वक अध्ययन करेंगे.

  1. सोशल मीडिया-OTT पर सरकार की दो टूक
  2. सोशल मीडिया पर दोहरे मापदंड स्वीकार नहीं: सरकार
  3. नियमों का ध्यानपूर्वक अध्ययन करेंगे: फेसबुक
  4.  

फेसबुक की पहली प्रतिक्रिया

ज़ी न्यूज़ की सहयोगी वेबसाइट डीएनए के मुताबिक सोशल मीडिया सेक्टर की दिग्गज कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया, ' फेसबुक हमेशा से एक खुला मंच रहा है जहां लोग खुद को स्वतंत्र रूप से अभिव्यक्त कर सकते हैं. और हम इसके लिए प्रतिबद्ध हैं.' फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा कि हाल ही में सामने आए दिशा-निर्देशों को हम स्टडी करेंगे. 

'सरकार ने साफ किया रुख'

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अखबारों को प्रेस काउंसिल के कोड का पालन करना पड़ता है, वहीं अभी तक ओटीटी के लिए कोई नियम नहीं थे. सभी प्लेटफॉर्म्स के लिए एक जैसे ही नियम होने चाहिए. नए निर्देशों के मुताबिक अब सोशल मीडिया को 24 घंटे के अंदर-अंदर गलत कंटेंट को प्लेटफॉर्म से हटाना होगा. वहीं इसके अलावा गलत खबर या अफवाह का स्रोत यानी सोर्स भी बताना होगा. 

ये भी समझिए- OTT और Social Media Platforms के लिए नई गाइडलाइंस जारी, नए नियम 3 महीने में लागू होंगे​ 

नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक अब फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए मांगे जाने पर कंटेंट की जानकारी देना अनिवार्य कर दिया गया है.

LIVE TV
 

Trending news