कहीं आपका पार्टनर तो नहीं चला रहा आपका Facebook अकाउंट, झट से करें पता और ऐसे तुरंत करें रिकवर
Advertisement

कहीं आपका पार्टनर तो नहीं चला रहा आपका Facebook अकाउंट, झट से करें पता और ऐसे तुरंत करें रिकवर

Facebook Tips And Tricks: फेसबुक पर यूजर्स के लिए सबसे बड़ा डर है कहीं उनका अकाउंट कोई और तो यूज नहीं कर रहा. आप चुटकियों में इसका पता लगा सकते हैं और सामने वाले को ऐसा करने से रोक सकते हैं आइए जानते हैं कैसे...

कहीं आपका पार्टनर तो नहीं चला रहा आपका Facebook अकाउंट, झट से करें पता और ऐसे तुरंत करें रिकवर

Facebook Tips And Tricks: भारत में करोड़ों लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. अब समय ऐसा आ गया है कि इंटरनेट को सबसे खतरनाक माना जाता है. फेसबुक पर यूजर्स के लिए सबसे बड़ा डर यह रहता है कि किसी ने उनका फेसबुक अकाउंट तो ओपन नहीं किया है. इंटरनेट पर फिरौती के लिए लोग यूजर्स की पर्सनल इंफोमेशन लेते हैं. ऐसे में यूजर्स अकाउंट फ्रॉड, फिशिंग का शिकार हो सकते हैं. उपयोगकर्ताओं को केवल हैकर्स से नहीं बल्कि पूर्व साथी, परिवार के सदस्य, पूर्व मित्र या किसी अन्य व्यक्ति से भी खतरा होता है. इन लोगों को भी अगर आपके फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड पता है, तो वो भी आपका अकाउंट आसानी से ओपन कर सकते हैं.

  1. फेसबुक पर ऐसे पता कर सकते हैं कि किसने आपका फेसबुक अकाउंट खोला है.
  2. पता करने के लिए आपको फेसबुक पर सेटिंग्स में जाना होगा. 
  3. रोकने के लिए टू-फैक्टर ऑथैंटिकेशन सबसे बेस्ट ऑप्शन है. 

हालांकि, आधुनिक तकनीक के चलते सोशल मीडिया नेटवर्क और ऑनलाइन सेवाएं अब यूजर्स को दिखाती हैं कि क्या उनका खाता किसी और द्वारा लॉग इन किया गया है या नहीं. यदि आपको संदेह है कि किसी ने आपका फेसबुक अकाउंट ओपन किया है, तो आप इसे उनसे पुनर्प्राप्त करने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं और फिर उन्हें स्थायी रूप से ब्लॉक कर सकते हैं.

ऐसे करें पता किसने किया है आपका फेसबुक अकाउंट ओपन

सेटिंग में जाएं और सिक्योरिटी एंड लोगिन्स पर क्लिक करें. आपको 'Where you’re logged in' ऑप्शन दिखेगा. वहां आप देख सकते हैं कि किस डिवाइस पर आपका फेसबुक अकाउंट लॉग इन हुआ है. अगर आपको किसी डिवाइस पर शक है तो उसको आप लॉग आउट कर सकते हैं. 'Log out of all sessions' ऑप्शन पर जाकर भी फेसबुक अकाउंट लॉग आउट कर सकते हैं. इससे जहां भी आपका फेसबुक अकाउंट ओपन होगा, वो लॉग आउट हो जाएगा. फिर आप अपने डिवाइस पर लॉग इन कर सकते हैं.

किसी और को अपने फेसबुक अकाउंट में साइन इन करने से कैसे रोकें

अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट की रक्षा करना चाहते हैं, तो आपके लिए टू-फैक्टर ऑथैंटिकेशन सबसे बेस्ट ऑप्शन है. सिक्योरिटी एंड लॉग-इन सेटिंग्स में जाकर आप इसे इनेबल कर सकते हैं. “Use two-factor authentication” के पास एडिट पर क्लिक करें. फिर आप अपने फ़ोन नंबर पर SMS कोड प्राप्त करना चुन सकते हैं. इसके बाद फेसबुक न केवल आपसे पासवर्ड मांगेगा, बल्कि SMS कोड की भी जरूरत होगी. जब आप अपना फोन नंबर डालेंगे, तो फेसबुक आपके मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजेगा. उसको डालने के बाद ही फेसबुक अकाउंट ओपन हो पाएगा.

Trending news