ब्लड की जरूरत पड़ने पर दर-दर नहीं भटकना पड़ेगा, फेसबुक करेगा मदद
Advertisement

ब्लड की जरूरत पड़ने पर दर-दर नहीं भटकना पड़ेगा, फेसबुक करेगा मदद

भारत में रोगियों को रक्त की जरूरत होने पर उन्हें या उनके परिजन को खुद ही रक्तदाताओं और ब्लड बैंक से संपर्क करना पड़ता है और कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है.

ब्लड की जरूरत पढ़ने पर फेसबुक करेगा मदद (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: भारत में रोगियों को रक्त की जरूरत होने पर उन्हें या उनके परिजन को खुद ही रक्तदाताओं और ब्लड बैंक से संपर्क करना पड़ता है और कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. इस स्थिति को देखते हुए फेसबुक एक नए फीचर की शुरूआत कर रहा है जिससे जरूरतमंद लोग और ब्लड बैंक आसानी से रक्तदाताओं से संपर्क साध सकते हैं. फेसबुक एक अक्टूबर को ‘राष्ट्रीय रक्तदाता दिवस’ के मौके पर इस फीचर की शुरूआत करने जा रहा है.

  1. ब्लड की जरूरत पढ़ने पर फेसबुक करेगा मदद
  2. ब्लड बैंक आसानी से रक्तदाताओं के करेगा संपर्क
  3. फेसबुक जल्द  शुरू करने जा रहा है नया फीचर

इसमें फेसबुक अपने उपयोगकर्ताओं के न्यूज फीड पर एक संदेश भी दिखाएगा और उन्हें रक्तदान करने के लिए पंजीकरण कराने को प्रोत्साहित करेगा. उन्हें अपने ब्लड ग्रुप की जानकारी देने का आग्रह भी किया जाएगा और यह जानकारी साझा करने को भी कहा जाएगा कि क्या उन्होंने पहले कभी रक्तदान किया है.

रक्त के जरूरतमंद लोग एक विशेष तरह की पोस्ट फेसबुक पर डाल सकेंगे जिसमें जरूरी ब्लड ग्रुप, अस्पताल का नाम और संबंधित व्यक्ति का फोन नंबर आदि साझा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- मार्क जुकरबर्ग का डोनाल्ड ट्रंप को जवाब, फेसबुक नहीं रहा कभी आपके खिलाफ

फेसबुक दक्षिण एशिया के कार्यक्रम प्रमुख रितेश मेहता ने बताया, ‘‘भारत में अन्य देशों की तरह रोगियों के लिए रक्त की कमी रहती है. कई बार हमने देखा है कि लोग रक्तदान करने वालों की तलाश में फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं.’’ उन्होंने कहा कि हर सप्ताह हजारों लोग फेसबुक पर रक्तदाताओं की तलाश करते हैं इसलिए हमने यह नया टूल रक्तदाताओं और जरूरतमंद दोनों को ही आपस में जोड़ने के मकसद से बनाया है.

फेसबुक प्रोडक्ट मैनेजर (स्वास्थ्य) हेमा बुद्धराजू ने कहा कि रक्तदाताओं की समस्त जानकारी गोपनीय रहेगी और यदि वे चाहेंगे तो उसी श्रेणी में सार्वजनिक रहेगी. उन्होंने बताया कि एंड्रॉयड मोबाइल प्लेटफॉर्म पर भी यह फीचर उपलब्ध होगा और भारत में पहली बार इसकी शुरूआत की जा रही है.

ये भी पढ़ें- फेक न्यूज का असर: Facebook, Twitter और Google को ऐड देने से डर रही कंपनियां

फेसबुक के इस कदम का रोटरी ब्लड बैंक, एनटीआर ट्रस्ट और सार्थक प्रयास जैसी संस्थाओं ने स्वागत किया जो रक्तदान के क्षेत्र में काम कर रही हैं.

Trending news