Facebook स्मार्ट ग्लासेज के लिए Ray-Ban के साथ कर रहा कार्य, 2021 में होगा लॉन्च
Advertisement

Facebook स्मार्ट ग्लासेज के लिए Ray-Ban के साथ कर रहा कार्य, 2021 में होगा लॉन्च

फेसबुक (Facebook) अगले साल यानी वर्ष 2021 में अपना पहला स्मार्ट ग्लासेज (smart glasses) लॉन्च कर सकता है. इसके लिए फेसबुक रे-बैन के निर्माता लक्सोटिका (Luxottica) के साथ काम कर रही है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

फेसबुक (Facebook) अगले साल यानी वर्ष 2021 में अपना पहला स्मार्ट ग्लासेज (smart glasses) लॉन्च कर सकता है. इसके लिए फेसबुक रे-बैन के निर्माता लक्सोटिका (Luxottica) के साथ काम कर रही है. यह घोषणा हाल ही में आयोजित फेसबुक कनेक्ट वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के दौरान की गई थी, जहां कंपनी ने अगली पीढ़ी के क्वेस्ट 2 वायरलेस वीआर (Quest 2 wireless VR) हेडसेट को भी प्रदर्शित किया था.

  1. अगले साल लॉन्च होगी फेसबुक की पहली स्मार्ट ग्लासेज
  2. वॉयस असिस्टेंट के साथ आएगी यह स्मार्ट ग्लास
  3. दूसरी कंपनियां भी कर रही हैं स्मार्ट ग्लासेज पर कार्य
  4.  

फेसबुक के Mark Zuckerberg ने फेसबुक कनेक्ट इवेंट के दौरान कहा कि फैक्ट्री विजिट करने और उनकी (EssilorLuxottica) टीम के साथ समय बिताने के बाद मुझे पता था कि वे हमारे लिए सबसे अच्छे पार्टनर हैं और हम अच्छे ग्लासेज के साथ सबसे अच्छी तकनीक ला सकते हैं.  

स्मार्ट फीचर से लैस होंगे smart glasses
रे-बैन (Ray-Ban) के स्मार्ट ग्लासेज (smart glasses) में केवल इंटीग्रेटेड डिस्प्ले ही नहीं होगा, बल्कि यह वॉयस असिस्टेंट ( voice-assistant) से भी लैस होगा. इसे स्मार्टफोन के साथ पेयर किया जा सकेगा. इसका मतलब है कि स्मार्ट ग्लासेज बिल्कुल स्नैप स्पैक्टेक्लस ( Snap Spectacles) और अमेजन इको फ्रेम ( Amazon Echo frames) की तरह कार्य करेगा. हालांकि अभी फेसबुक स्मार्ट ग्लासेज के बारे में अधिक जानकारी साझा करने के लिए तैयार नहीं है जैसे कि स्मार्ट ग्लासेज का नाम क्या होगा या फिर उसकी कीमत कितनी होगी.

फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "हम 2021 में रे-बैन ब्रांडेड स्मार्ट ग्लास की एक जोड़ी बनाएंगे और उसे जारी करेंगे. वे इनोवेटिव टेक्नोलॉजी ( innovative technology)को फैशन-फॉरवर्ड स्टाइल के साथ जोड़ेंगे और लोगों को फ्रेंड्स और फैमिली के साथ बेहतर कनेक्ट करने में मदद करेंगे।"

हालांकि लक्सोटिका (Luxottica) के साथ फेसबुक की साझेदारी कंपनी के प्रोजेक्ट आरिया रिसर्च प्रोटोटाइप (Aria research prototype) से अलग है, जिसमें कंपनी एआर ग्लास (AR glasses)पर कार्य कर रही है.  कंपनी का कहना है कि वह इसी महीने से शुरू होने वाले  कैंपस और पब्लिक के बीच आरिया ग्लासेज की टेस्टिंग शुरू करेगी.

हालांकि Mark Zuckerberg के स्वामित्व वाली फेसबुक ही एकमात्र ऐसी कंपनी नहीं है, जो ऑग्मेंटेड रियलिटी ( augmented reality)और स्मार्ट ग्लासेज (smart glasses)पर कार्य कर रही हैं. बल्कि  Google, Apple के साथ दूसरी टेक कंपनियां भी  AR ग्लासेज पर कार्य कर रही हैं.

Trending news