सरकार रात 11:30 से सुबह 6 बजे तक बंद रखेगी Whatsapp? जानिए क्या है आखिर सच्चाई
Advertisement

सरकार रात 11:30 से सुबह 6 बजे तक बंद रखेगी Whatsapp? जानिए क्या है आखिर सच्चाई

Social Media प्लेटफॉर्म्स पर एक मैसेज वायरल हो रहा है. जहां दावा किया गया है कि भारत सरकार ने रात के दौरान Whatsapp को सस्पेंड करने का आदेश जारी किया है. PIB ने इसकी सच्चाई बताई है...

सरकार रात 11:30 से सुबह 6 बजे तक बंद रखेगी Whatsapp? जानिए क्या है आखिर सच्चाई

नई दिल्ली. एक वायरल Whatsapp मैसेज यह दावा कर रहा है कि भारत सरकार ने रात के दौरान एप को सस्पेंड करने का आदेश जारी किया है. मैसेज में कहा गया है कि सरकार फेसबुक द्वारा विकसित इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन Whatsapp पर रात के 11:30 बजे से 06:00 बजे के बीच काम करने पर प्रतिबंध लगा रही है. भ्रामक संदेश यह बताता है कि यदि मैसेज अधिक यूजर्स को फॉर्वड नहीं किया गया तो यूजर के अकाउंट को डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा.

  1. Social Media प्लेटफॉर्म्स पर एक मैसेज वायरल हो रहा है. 
  2. फर्जी मैसेस बताता है कि भारत सरकार रोत 11:30 से सुबह 6 बजे तक वॉट्सएप बंद रखेगा.
  3. PIB ने इस खबर को पूरी तरह से फर्जी बताया है. 

फर्जी मैसेज हो रहा वायरल

इसके अलावा, व्यापक रूप से प्रसारित फेक न्यूज में कहा गया है कि Whatsapp यूजर्स के अकाउंट को एक्टिव करने के लिए हर महीने पैसे देने होंगे. मैसेज में यह भी दावा किया गया है कि फॉरवर्ड किए गए मैसेज में बताए गए स्टेप्स को फॉलो करने वाले यूजर्स के लिए एक नया और सुरक्षित वॉट्सएप अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा.

अब, प्रेस इंडिया ब्यूरो (PIB) ने एक फैक्ट चेक अपडेट जारी किया है, जिसे फर्जी बताते हुए खारिज कर दिया गया है.

 

 

गलत सूचना देने वाले संदेश का विरोध करते हुए, पीआईबी द्वारा जारी एक फैक्ट चेक अपडेट ने यूजर्स से संदेश को फॉरवर्ड करने से बचने का आग्रह किया. ट्विटर पर PIB ने फेक मैसेज शेयर करते हुए लिखा, 'एक फॉरवर्ड मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि #WhatsApp रात 11:30 बजे से सुबह 6 बजे तक बंद रहेगा और इसे एक्टिव करने के लिए मासिक शुल्क का भुगतान करना होगा. #PIBFactCheck: यह दावा #FAKE है. भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है. इस तरह के लिंक से न जुड़ें.'

फर्जी वायरल मैसेज पहली बार सोशल मीडिया दिग्गजों, जैसे वॉट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक को इस महीने की शुरुआत में आउटेज का सामना करने के कुछ दिनों बाद ही सामने आया. 

Trending news