इस एडिटिंग फीचर का इस्‍तेमाल WhatsApp चैटिंग को बनाएगा कई गुना मजेदार, जरूर ट्राई करें
Advertisement

इस एडिटिंग फीचर का इस्‍तेमाल WhatsApp चैटिंग को बनाएगा कई गुना मजेदार, जरूर ट्राई करें

मेसेजिंग के लिए दुनिया का सबसे मशहूर और पसंदीदा प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप (WhatsApp) अपने यूजर्स को नए-नए फीचर्स उपलब्‍ध कराता रहता है. ताकि दुनिया भर में उसके करोड़ों यूजर्स को चैटिंग का भरपूर मजा मिले. इमोजी-स्टिकर्स के उपयोग की सुविधा तो लंबे समय से मिल रही है.

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्ली: मेसेजिंग के लिए दुनिया का सबसे मशहूर और पसंदीदा प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप (WhatsApp) अपने यूजर्स को नए-नए फीचर्स उपलब्‍ध कराता रहता है. ताकि दुनिया भर में उसके करोड़ों यूजर्स को चैटिंग का भरपूर मजा मिले. 

  1. वॉट्सऐप पर फोटो/वीडियो करें एडिट
  2. इमोजी, स्टिकर टेक्‍स्‍ट ऐड करें
  3. इन स्‍टेप्‍स के जरिए फ्री-हैंड ड्रॉइंग भी कर सकते हैं 

इमोजी-स्टिकर्स के उपयोग की सुविधा तो लंबे समय से मिल रही है. लेकिन इन्‍हें फोटो और वीडियो में ऐड करने के ऑप्शन के बारे में कम ही लोग जानते हैं और उपयोग करते हैं. जबकि ये फीचर चैटिंग के मजे को कई गुना बढ़ा सकता है. इसके लिए केवल कुछ आसान ही स्टेप्स फॉलो करनी होंगी. इससे फोटो और वीडियो में इमोजी (Emoji) और टेक्स्ट (Text) ऐड करके इन्‍हें खासा मनोरंजक बनाया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: ये हैं वो Rich Protein Food जिनके फायदे देख इस क्रिकेटर ने छोड़ दिया था नॉनवेज

इस एडिटिंग फीचर से होंगे ये काम 
ऐप में फोटोज पर इमोजी ऐड करने के अलावा टेक्‍स्ट भी लिखा जा सकता है. इतना ही नहीं यह आपको फ्री-हैंड ड्रॉइंग (Free-Hand Drawing) करने की भी अनुमति देता है. इसके लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा. इसी तरह विडियोज की एडिटिंग का ऑप्शन भी ये ऐप देता है. उसके लिए ऐप ओपन करें, जिसके साथ चैटिंग करनी हो उसका चैट विंडो ओपन करें और फिर ये स्टेप्स फॉलो करें. 

इमोजी या स्टिकर ऐड करने का ये है तरीका 
टेक्स्ट एरिया में दिख रहे कैमरा आइकन पर टैप करें ताकि आप कोई फोटो या वीडियो सिलेक्ट कर सकें. इसके अलावा फोटो क्लिक करके या वीडियो रिकॉर्ड करके भी उस पर एडिटिंग कर सकते हैं. इसके बाद फोटो/वीडियो में स्टिकर्स ऐड करने के लिए टॉप राइट में दिख रहे स्टिकर ऑप्शन से स्टिकर और इमोजी सिलेक्ट करें. अब उस इमोजी या स्टिकर पर टैप करें, जिसे यूज करना चाहते हों. आप इसे ड्रैग या री-साइज भी कर सकते हैं.

टेक्स्ट ऐड करने ये स्‍टेप फॉलो करें  
टेक्स्ट ऐड करना है तो टेक्स्ट आइकन पर टैप करें और टेक्स्ट लिखें. यहीं से आप टेक्स्ट का कलर भी सिलेक्ट कर सकते हैं. वहीं फॉन्ट चुनने के लिए राइट से लेफ्ट स्वाइप करना होगा. इस टेक्स्ट को भी पिंच कर री-साइज और री-पोजीशन किया जा सकता है.

फ्री-हैंड ड्रॉइंग बनाने का तरीका 
टॉप राइट से ड्रॉ ऑप्शन सिलेक्ट करें. अब अपनी उंगली को पेंसिल की तरह इस्तेमाल कर स्क्रीन पर ड्रॉ कर सकते हैं. वहीं कलर सेलेक्टर पर अप-डाउन स्लाइड कर आप अपनी पसंद का कलर चुन सकते हैं, जिसमें आप ड्रॉ करना चाहते हैं. इतना ही नहीं आप ड्रॉइंग में कई कलर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

अगर फोटो या वीडियो पर फिल्टर अप्लाई करना चाहें तो एक बार फोटो या वीडियो सिलेक्ट करने के बाद स्वाइप-अप करना होगा और फिल्टर्स चुनने का ऑप्शन मिल जाएगा. एडिटिंग के बाद सेंड बटन पर टैप कर फाइनल फोटो या इमेज सेंड करें.

 

Trending news