Free Movie Download करने वाले सावधान! लैपटॉप हो रहा हाईजैक, हैकर्स ने मचा रखा है बवाल
Advertisement
trendingNow12448413

Free Movie Download करने वाले सावधान! लैपटॉप हो रहा हाईजैक, हैकर्स ने मचा रखा है बवाल

आपके कंप्यूटर में एक नया तरह का वायरस "पीकलाइट" आ सकता है. यह वायरस आपके कंप्यूटर में घुस जाएगा और आपकी जानकारी चुरा सकता है. Google की साइबर सुरक्षा कंपनी Mandiant ने चेतावनी दी है कि अवैध फिल्म साइटों पर जाने से बहुत खतरा है.

Free Movie Download करने वाले सावधान! लैपटॉप हो रहा हाईजैक, हैकर्स ने मचा रखा है बवाल

अगर आप अवैध तरीके से फिल्में डाउनलोड करते हैं तो आपके कंप्यूटर में एक नया तरह का वायरस "पीकलाइट" आ सकता है. यह वायरस आपके कंप्यूटर में घुस जाएगा और आपकी जानकारी चुरा सकता है. Google की साइबर सुरक्षा कंपनी Mandiant ने चेतावनी दी है कि अवैध फिल्म साइटों पर जाने से बहुत खतरा है, आपको कानूनी समस्या हो सकती है और आपके कंप्यूटर में वायरस आ सकता है.

क्या है Peaklight Malware?

मंडियांट नाम की कंपनी ने बताया है कि पीकलाइट नाम का नया वायरस बहुत चुपके से काम करता है और आपके कंप्यूटर की मेमोरी में ही रहता है, इससे इसे पता लगाना बहुत मुश्किल है. यह वायरस आपके कंप्यूटर में और भी खतरनाक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करता है. मंडियांट ने कहा कि यह वायरस पावरशेल नाम के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके काम करता है.

मंडियांट ने बताया कि पीकलाइट नाम का वायरस पावरशेल नाम के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके आपके कंप्यूटर में और भी खतरनाक वायरस डालता है. ये वायरस आपके कंप्यूटर की जानकारी चुरा सकते हैं या आपके कंप्यूटर को अपने कब्जे में ले सकते हैं. इन वायरस को साइबर हमलावर किराए पर ले सकते हैं.

हैकर्स कैसे कर रहे Peaklight का इस्तेमाल

ये वायरस एक छिपे हुए सोर्स से जुड़ता है जो एक CDN नाम की सेवा का इस्तेमाल करता है. यह CDN आपके कंप्यूटर की मेमोरी में सीधे काम करता है और आपके कंप्यूटर पर कोई निशान नहीं छोड़ता. यह वायरस फिर एक पावरशेल स्क्रिप्ट को एक्टिव करता है जिसे पीकलाइट कहा जाता है. यह पीकलाइट फिर एक दूरस्थ सर्वर से और भी खतरनाक वायरस डाउनलोड करता है. इन वायरस का नाम लुम्मा स्टीयर, हाइजैक लोडर और क्रिप्टबॉट है. ये वायरस आपके डेटा को चुरा सकते हैं या आपके कंप्यूटर को अपने कब्जे में ले सकते हैं. 

रिपोर्ट में बताया गया है कि यह वायरस बहुत चुपके से काम करता है क्योंकि यह आपके कंप्यूटर की मेमोरी में ही रहता है.  इससे आपके कंप्यूटर में मौजूद एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इसे पकड़ नहीं पाएगा क्योंकि ये सॉफ्टवेयर ज्यादातर आपके कंप्यूटर के हार्ड ड्राइव को स्कैन करते हैं.

Trending news