राम-सीता बनने की चाह में कहीं लुट न जाये आपका 'निजी' साम्राज्य!

Facebook में कैरेक्टर वाला गेम या फन ऐप आपके लिए खतरनाक भी है. 

राम-सीता बनने की चाह में कहीं लुट न जाये आपका 'निजी' साम्राज्य!
फाइल फोटो

नई दिल्ली: लॉकडाउन (Lockdown) शुरू होते ही एक बार फिर रामायण और महाभारत का प्रसारण भी शुरू हुआ है. एक बार फिर राम, सीता और अर्जुन के कैरेक्टर सोशल मीडिया में ट्रेंड कर रहे हैं. ऐसे में आपने भी अपने दोस्तों को फेसबुक में ऐसे पात्र जैसे लगने वाला गेम खेलते देखा होगा. Facebook में कैरेक्टर वाले गेम्स या फन ऐप आपके लिए खतरनाक भी है. क्योंकि आपको राम-सीता का कैरेक्टर गेम खिलाते हुए साइबर चोर आपका डाटा चुरा रहे हैं.

साइबर ठग ले रहे पौराणिक पात्रों का सहारा
साइबर ठग भी लोगो की कमज़ोर कड़ी को हथियार बनाने से पीछे नहीं हट रहे है. उन्होंने इस रामायण के जरिये आपके डेटा को चोरी करने के लिए नया तरीका निकाल लिया है. दरअसल आजकल फेसबुक पर आप रामायण के कौन से पात्र हैं जानने के लिए फन एप्प सामने आ रही है. लेकिन राम, लक्ष्मण, भरत, विभीषण और रावण आदि में अपना व्यक्तित्व देखने के लिए सभी लोग कही न कही अपनी पर्सनल डिटेल्स को दांव पर लगा रहे है  

ये जानकारिया हो रही चोरी
साइबर एक्सपर्ट अमित बताते है की राम बनने की इच्छा, लाइक्स और कमेंट की लालच आपके बैंक बैलेंस और निजी जानकारियों पर भारी पड़ सकती है. उन्होंने बताया की ‘लॉकडाउन के बाद शुरू हुआ रामायण पॉपुलर हो रहा है इसलिए अब हैकर रामायण के पात्र का कॉन्सेप्ट लेकर आए हैं.’

कैसे चुराते हैं ठग आपका पर्सनल डेटा?
आप जैसे ही ऐसी फन एप्प  का यूज़ करने के लिए आगे बढ़ते है तो अपनी लोकेशन, फ्रेंड लिस्ट, प्रिफरेंसेस आदि के साथ ही कई मोबाइल की गैलरी तक एक्सेस करने की परमिशन अनजाने में दे देते हैं. हैकर सिर्फ इसी चीज़ का इंतज़ार कर रहा होता है. यहीं से वो आपका डेटा चुराकर धोखाधड़ी या उसे बेचने का काम करते हैं.

ये भी पढ़ें- Free: देखिए ओरिजिनल वेब सीरीज, नहीं करना होगा आपको पैसा खर्च

जानकारों का कहना है कि अगली बार आप जब भी ऐसी चीज़ो को देखे तो फन ऐप पर बिल्कुल क्लिक न करें. इससे आपकी निजी जानकारी चोरी हो रही है. आपके डेटा का गलत उपयोग हो सकता है. ऐसे में राम बनने से शायद सतर्क रहना ज्यादा बेहतर रहेगा.

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.