स्मार्टफोन कंपनियों के छूटे पसीने! इस देश ने की ऐसी Demand, सिक्योरिटी अपडेट पर पड़ेगा सीधा असर, जानिये क्या है माजरा
Advertisement

स्मार्टफोन कंपनियों के छूटे पसीने! इस देश ने की ऐसी Demand, सिक्योरिटी अपडेट पर पड़ेगा सीधा असर, जानिये क्या है माजरा

हम सब अपने स्मार्टफोन्स को जितना चाहें संभाल के रख लें, साइबर चोरी का डर हमेशा रहता है. ऐसे में, फोन के सिक्योरिटी अपडेट्स आज की जरूरत बन चुके हैं. इन अपडेट्स की अवधि को लेकर जर्मनी ने आवाज उठाई है... 

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit: 9to5Google

नई दिल्ली. एक स्मार्टफोन तभी अच्छा माना जाता है जब उसका हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर, दोनों दमदार हों. सभी स्मार्टफोन OEMs पूरी मेहनत से अपने स्मार्टफोन्स को तरह-तरह के फीचर्स से सजाते हैं. इन स्मार्टफोन्स को खरीदने में लोगों के पैसे लगते हैं और अगर कभी फोन खराब हो जाए, तो रिपेयर में भी बहुत खर्चा हो जाता है. साइबर चोरी के बढ़ते मामलों के बीच फोन्स के सिक्योरिटी अपडेट की अहमियत भी काफी बढ़ गई है. ऐसे में, जर्मनी ने इन स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के सामने कुछ मांगें रखी हैं. आइए उनपर एक नजर डालें... 

  1. जर्मनी ने स्मार्टफोन कंपनियों से की यह मांग 
  2. 7 साल के लिए मांगे स्मार्टफोन्स के सिक्योरिटी अपडेट्स 
  3. कम दाम पर सपेयर पार्ट्स के लिए भी उठाई आवाज 

जर्मनी ने की ऐसी डिमांड  

Heise की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी ने स्मार्टफोन कंपनियों के सामने ये प्रस्ताव रखा है कि उन्हें हर स्मार्टफोन के लिए सात साल तक का सिक्योरिटी अपडेट ऑफर करना चाहिए. साथ ही, जर्मनी की ये भी डिमांड है कि कंपनियों को इतने ही समय के लिए फोन के स्पेयर पार्ट्स किफायती दामों पर उपलब्ध कराने चाहिए.

यूरोपियन यूनियन का प्रस्ताव 

फिलहाल यूरोपियन यूनियन (EU) स्मार्टफोन्स के लिए पांच साल के सिक्योरिटी अपडेट्स पर विचार कर रहा है और इसी बीच जर्मनी के ये डिमांड सामने आई है. EU का प्रस्ताव 2023 तक प्रभावी किया जा सकता है और इसे एक एनवायरनमेंट-फ्रेंडली कदम माना जा रहा है.

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है... 

Heise की रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि ‘डिजिटल यूरोप’ नाम के इंडस्ट्री एसोसिएशन ने सिक्योरिटी अपडेट्स को तीन साल और फंक्शन अपडेट्स को दो साल करने की मांग की है. ये संघ फोन मैन्युफैक्चरर्स का प्रतिनिधित्व करता है. 

फिलहाल अपडेट्स की अवधि क्या है 

आपको बता दें कि ज्यादातर स्मार्टफोन कंपनियां 2 से 3 साल तक के लिए सामान्य सॉफ्टवेयर अपडेट्स ऑफर करती हैं जबकि Apple जरूरत पड़ने पर अपने पुराने मॉडल्स के लिए भी अपडेट जारी करता है. बीते जून में Apple ने पुराने iPhone मॉडल्स और iPads के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट जारी किया था. इसके जरिए मेमोरी करप्शन और WebKit में आ रही दिक्कतों को दूर किया गया था. ये अपडेट iPad Air, iPad mini 2, iPad mini 3, 6th gen iPod Touch, iPhone 5s, iPhone 6 और iPhone 6 Plus के लिए जारी किया गया था.

Trending news