Gmail पर एक साथ ऐसे Delete कर सकते हैं सैकड़ों Mail, काफी सिंपल है ये Trick

आपके जीमेल इनबॉक्स में ईमेल को एक साथ हटाने की साधारण तरकीब है. बस यहां पर ध्यान रखने वाली बात यह है कि ट्रिक केवल वेब-बेस्ड जीमेल पर काम करती है. आइए जानते हैं स्टेप-बाई-स्टेप तरीका 

Gmail पर एक साथ ऐसे Delete कर सकते हैं सैकड़ों Mail, काफी सिंपल है ये Trick

नई दिल्ली: अमूमन ऐसा अधिकतर लोगों के साथ होता है कि Gmail इनबॉक्स में सैकड़ों या हजारों बिना पढ़े ई-मेल एकत्रित हो जाते हैं. यह बिना पढ़े ई-मेल आपका स्टोरेज तो खाते हैं साथ ही इन्हें एक साथ डिलीट करना भी बेहद मुश्किल काम होता है. यह आपके मोबाइल जीमेल ऐप को थोड़ा हैंग करने वाला बना देते हैं. अब आपके सामने समस्या ये आती है कि  जीमेल पर अनचाहे मेल को बड़े पैमाने पर हटाने का कोई तरीका नहीं है. आप अधिकतम सीमा तक एक साथ सौ मेल हटा सकते हैं. आपके जीमेल इनबॉक्स में ईमेल को एक साथ हटाने की साधारण तरकीब है. बस यहां पर ध्यान रखने वाली बात यह है कि ट्रिक केवल वेब-बेस्ड जीमेल पर काम करती है. आइए जानते हैं स्टेप-बाई-स्टेप तरीका 

Email को करें फिल्टर
आपको पहले उन ई-मेल का ध्यान रखना होगा जिनकी आपको आवश्यकता है और जिन्हें आप अपने इनबॉक्स से हटाना नहीं चाहते हैं. आपको या तो उन सभी को बिना पढ़े के रूप में मार्क करना चाहिए या उन्हें किसी अन्य फोल्डर में ले जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे ट्रिक से हटाए नहीं गए हैं.

Inbox में इस कमांड को करें टाइप
इसके बाद, आपको अपना इनबॉक्स खोलना होगा. सर्च बार में कमांड टाइप करना होगा Read and Press Enter. जीमेल उन सभी ईमेल को सॉर्ट करेगा. आपको वह ई-मेल भी दिखाएगा जो आप पहले ही पढ़ चुके हैं. अब चेक बॉक्स ऑप्शन के साथ सभी मैसेज को एक साथ चुनें.

अब जब आप उन 50 या 100 मैसेज को सिलेक्ट करते हैं जिनकी Google अनुमति देता है, तो ग्रे रंग में सिलेक्शन मैसेज के साथ आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा. इसमें लिखा होगा कि select all conversations that match this search. 
यहां आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप जिन ईमेल को रखना चाहते हैं उनमें से कोई भी सिलेक्टेड नहीं है. यदि ऐसा है तो उन्हें अनचेक करें. आपके इनबॉक्स का इंटरफेस फिर से कंवर्सेशन ऑप्शन पर आ जाएगा. 

ये भी पढ़ें, Realme के इस Smartphone ने मचाया धमाल, 1 सेकंड में कमा डाले 114 करोड़ रुपये, जानें कीमत और फीचर्स

ट्रैश आइकन पर क्लिक
अब, आपके द्वारा चुने गए सभी पढ़े गए ईमेल को हटाने के लिए, टास्कबार पर ट्रैश आइकन पर क्लिक करें. जब आप ट्रैश आइकन पर क्लिक करते हैं, तो जीमेल आपको एक मैसेज के साथ कई ईमेल को हटाने  का संकेत देगा. एक बार जब आप ओके पर क्लिक करते हैं, तो सभी सिलेक्टेड ईमेल ट्रैश में समाप्त हो जाएंगे. यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको कितने मेल हटाना है और कौन सा रखना है, इसलिए इसमें कुछ समय लग सकता है, लेकिन इससे Gmail शानदार बना रहेगा.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.