आपका Gmail अकाउंट कोई और तो नहीं कर रहा है इस्तेमाल? इस आसान Trick से लगाएं पता
Advertisement

आपका Gmail अकाउंट कोई और तो नहीं कर रहा है इस्तेमाल? इस आसान Trick से लगाएं पता

अगर आप एक जीमेल (Gmail) अकाउंट होल्डर हैं तो ये ट्रिक आपके काफी काम आ सकती है. जीमेल की इस ट्रिक से आप पता लगा सकते हैं कि आपके अलावा और किसने आपका अकाउंट एक्सेस किया है और कब..

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit: Forbes

नई दिल्ली. आज के समय में लगभग हर इंसान के पास एक ईमेल आईडी होती है और ज्यादातर Gmail का ही इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी जीमेल का इस्तेमाल करते हैं तो ये सिक्योरिटी ट्रिक आपके काफी काम आ सकती है. इस ट्रिक को इस्तेमाल करके आप पता लगा सकते हैं अगर आपके अलावा कौन आपका जीमेल अकाउंट एक्सेस कर रहा है. आइए इस ट्रिक के बारे में जानते हैं..

  1. जीमेल की इस ट्रिक पर दें ध्यान
  2. ऐसे पता करें कौन यूज कर रहा आपका अकाउंट
  3. ऐसे बचें हैकिंग से, रहें सेफ

Gmail अकाउंट को रखें सिक्योर

अगर आपका जीमेल पर अकाउंट है तो आप जानते होंगे कि जीमेल आईडी और पासवर्ड कई अन्य ऐप्स से लिंक्ड होता है. हम जो भी ऐप डाउनलोड करते हैं, सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, वहां हमारे जीमेल अकाउंट्स और पासवर्ड्स यूज होते हैं. ये एक बहुत बड़ा कारण है कि आपको अपना जीमेल अकाउंट सिक्योर या सेफ रखना चाहिए. अगर आपका जीमेल अकाउंट हैक हो गया तो आपके लिए ये एक बहुत बड़ी मुसीबत हो सकती है.

अपनाएं ये आसान ट्रिक

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके अलावा कौन आपका जीमेल अकाउंट एक्सेस कर रहा है तो इस आसान ट्रिक का इस्तेमाल करें. सबसे पहले जीमेल में जाकर ‘सिक्योरिटी’ के ऑप्शन पर क्लिक करें, ‘मैनेज डिवाइसेज’ को सिलेक्ट करें और चेक करें कि किस-किस डिवाइस पर आपका जीमेल अकाउंट लॉग्ड-इन है. अगर आपको यहां कोई ऐसा डिवाइस नजर आता है जिसे आप नहीं पहचानते हैं, तो उसे तुरंत वहां से रिमूव करें और अपने जीमेल आईडी को उस डिवाइस से हटाएं.

‘लास्ट अकाउंट’ ऐक्टिविटी को चेक करके भी आप पता लगा सकते हैं कि आपके जीमेल अकाउंट को आखिरी बार कब एक्सेस किया गया था. अगर उस समय पर आपने जीमेल नहीं खोला था, तो आपको पता चल जाएगा कि किस लोकेशन से आपका अकाउंट एक्सेस किया गया है.

Trending news