Gmail यूजर्स सावधान! गलती से भी क्लिक न करें यह इस Email लिंक पर क्लिक, नहीं तो धोखेबाज ऐसे बना देगा बेवकूफ
Advertisement

Gmail यूजर्स सावधान! गलती से भी क्लिक न करें यह इस Email लिंक पर क्लिक, नहीं तो धोखेबाज ऐसे बना देगा बेवकूफ

Gmail पर नया ईमेल स्कैम सामने आया है, जो बहुत खतरनाक बताया जा रहा है. इस स्कैम में यूजर्स को नई तरह से अपने जाल में फंसाया जा रहा है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Gmail यूजर्स सावधान! गलती से भी क्लिक न करें यह इस Email लिंक पर क्लिक, नहीं तो धोखेबाज ऐसे बना देगा बेवकूफ

नई दिल्ली. Gmail पर नया ईमेल स्कैम सामने आया है, जो यूजर्स को शिकार बना रहा है. यूजर्स को इन ईमेल से बचने के लिए चेतावनी दी जा रही है. नया ईमेल थ्रेड भारत सहित दुनिया भर में हो रहा है. यह यूजर्स को टारगेट करने के लिए बिल्कुल नया तरीके का उपयोग कर रहा है. अगर आप बचना चाहते हैं, तो नकली लिंक पर क्लिक करने या मैलवेयर डाउनलोड करने से बचें. यह जीमेल मेल घोटाला बहुत अधिक व्यक्तिगत है. स्कैमर्स अमेजन और पे पल जैसे ब्रांड से यूजर्स को मेल भेज रहे हैं. ईमेल में दावा करता है कि यूजर्स के अकाउंट से बड़ी खरीदारी की गई है. आइए जानते हैं कैसे बनाया जा रहा है यूजर्स को बेवकूफ...

  1. Gmail पर नया ईमेल स्कैम सामने आया है
  2. इस स्कैम का नाम Vishing है.
  3. नया ईमेल थ्रेड भारत सहित दुनिया भर में हो रहा है. 

धोखेबाज कर रहे हैं कुछ ऐसा

अन्य सभी ईमेल घोटालों की तरह, यह ईमेल भी आधिकारिक फोंट और Logo का उपयोग करने वाले संदेशों के साथ बहुत आश्वस्त लगता है. इस मेल में बताया जाता है कि आपके अकाउंट से खरीददारी हुई है, जिसको कैंसिल का एकमात्र तरीका कॉल है. एक टेलीफोन नंबर है और ईमेल में लिखा है "यदि आपने यह खरीदारी नहीं की है, तो कृपया हमें कॉल करें." अगर उस नंबर पर कॉल करेंगे, तो वहां एक व्यक्ति कॉल पिक करेगा.

धोखे से ले लेंगे बैंक की पूरी जानकारी

यह व्यक्ति Amazon या PayPal का प्रतिनिधि नहीं बल्कि धोखेबाज है. वो अकाउंट नेम, पासवर्ड और बैंक विवरण सहित अधिक से अधिक जानकारी चुराने की कोशिश करेगा. नकली खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए वे आपको मूर्ख भी बना सकते हैं. इसके अलावा, आपको एक ट्रोजन स्थापित करने के लिए धोखा दिया जा सकता है जो आपके पीसी से जानकारी चुरा सकता है.

ईमेल घोटाले का नाम विशिंग दिया गया है

इस नए ईमेल घोटाले को 'विशिंग' नाम दिया गया है. कास्पर्सकी की एक टीम का कहना है कि यूजर्स को नकली ईमेल भेजने की बाढ़ आ गई है. लोगों को फ़ोन नंबर डायल करने का यह तरीका साइबर चोरों के लिए कहीं अधिक प्रभावी और कुशल है. बस धोखेबाज को कुछ नहीं करना है. बस बैठना है और कॉल का इंतजार करना है.

खतरे के बारे में अधिक बताते हुए कास्परस्की के रोमन डेडेनोक ने कहा: "हमने हाल ही में स्पैम ई-मेल की कई वेव्स का पता लगाया है, जो प्रतिष्ठित कंपनियों से प्रतीत होती हैं, जो प्राप्तकर्ताओं को पर्याप्त खरीद के बारे में सूचित करती हैं. प्रोडक्ट अधिकतर एप्पल वॉच या फिर कोई महंगा लैपटॉप हो सकता है. लोग डर के मारे कॉल कर देते हैं और खुद ही धोखे का शिकार बन जाते हैं. इससे बचने की बहुत जरूरत है.

VIDEO-

Trending news