close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Google 21st Birthday : जन्मदिन पर गूगल ने बनाया शानदार Doodle, जानिए खास बातें

देश और दुनिया के लिए योगदान देने वाले लोगों के लिए डूडल समर्पित करने वाले गूगल (Google) का आज 21वां बर्थडे है. इस मौके पर Doodle को खासतौर पर डिजाइन किया गया है. गूगल के बर्थडे पर बनाए गए Doodle में एक डेस्कटॉप दिखाया गया है.

Google 21st Birthday : जन्मदिन पर गूगल ने बनाया शानदार Doodle, जानिए खास बातें

नई दिल्ली : देश और दुनिया के लिए योगदान देने वाले लोगों के लिए डूडल समर्पित करने वाले गूगल (Google) का आज 21वां बर्थडे है. इस मौके पर Doodle को खासतौर पर डिजाइन किया गया है. गूगल के बर्थडे पर बनाए गए Doodle में एक डेस्कटॉप दिखाया गया है. इसके साथ ही डूडल में माउस, की-बोर्ड, प्रिंटर और सीपीयू भी दिखाई दे रहा है. इस पर 27 सितंबर 1998 की तारीख लिखी गई है. डेस्कटॉप में गूगल के पेज के साथ ही सर्चिंग का पेज भी दिखाई दे रहा है. गूगल के बर्थडे पर बनाए गए डूडल पर क्लिक करने पर आपको गूगल से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी.

सर्च इंजन के तौर सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म बना गूगल
21 साल पहले आज ही के दिन 1998 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो पीएचडी छात्र लैरी पेज (Larry Page) और सर्जी बेन (Sergey Brin) ने गूगल को बनाया था. पहले इसे BackRub के नाम से पब्लिश किया गया था, लेकिन इसका बाद में नाम बदलकर Google कर दिया गया. इंटरनेट सर्च इंजन के तौर पर आज गूगल सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म बन गया है.

गूगल की वैल्यू 137 बिलियन डॉलर आंकी गई
आज गूगल दुनियाभर में 100 भाषाओं में सर्च इंजन को ऑपरेट कर रहा है. अक्टूबर 2016 तक गूगल के 40 देशों में 70 ऑफिस हैं. पिछले दो दशक के सफर में गूगल एक मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी बन गई है. एक साल पहले गूगल की वैल्यू 137 बिलियन डॉलर आंकी गई थी. गूगल लगातार विस्तार कर रहा है. Alexa की तरफ से Google.com को दुनिया में सबसे ज्यादा विजिट करने वाली वेबसाइट में शामिल किया गया है.

गूगल आपकी जिंदगी में किस कदर पहुंच बना चुका है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दुनिया का लगभग हर शख्स गूगल को अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप या टैब पर ऑपरेट करता है. इतना ही नहीं गूगल शब्द मैरियम वेबस्टर कोलेजिएट डिक्शनरी और ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल हो गया है. यहां पर इसका अर्थ लिखा है 'इंटरनेट से जानकारी निकालने के लिए गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल करें'.