close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IQ टेस्ट: गूगल असिस्टेंट ने Alexa को पीछे छोड़ा, Apple का 'सीरी' स्मार्टफोन में आगे

रिसर्च में यह पाया गया कि गूगल असिस्टेंट हरेक सवाल को समझने में कामयाब रही और 92.9 फीसदी बार सही जवाब दिया. 

IQ टेस्ट: गूगल असिस्टेंट ने Alexa को पीछे छोड़ा, Apple का 'सीरी' स्मार्टफोन में आगे
फाइल फोटो.

सैन फ्रांसिस्को: डिजिटल असिस्टेंट्स के बीच जंग जहां तेज हो रही है, वहीं, गूगल असिस्टेंट ने एक बार फिर अमेजन एलेक्सा को पीछे छोड़ दिया है और एप्पल सीरी स्मार्टफोन्स पर सवालों के सही जवाब देने में सबसे आगे है. रिसर्च से जुड़ी वेंचर कैपिटल फर्म लूप वेंचर के सालाना परीक्षण में यह पाया गया कि गूगल असिस्टेंट हरेक सवाल को समझने में कामयाब रही और 92.9 फीसदी बार सही जवाब दिया. 

रिसर्च टीम ने प्रमुख डिजिटल असिस्टेंट्स - गूगल असिस्टेंट, सीरी और एलेक्सा तीनों से 800-800 सवाल पूछे. गूगल असिस्टेंट 93 फीसदी सही जवाब देने में कामयाब रहा, जबकि सीरी 83 फीसदी और एलेक्सा ने 80 फीसदी जवाब दिया. लूप वेंचर्स की रिपोर्ट में कहा गया कि जुलाई 2018 में गूगल असिस्टेंट ने 86 फीसदी और सीरी ने 79 फीसदी तथा एलेक्सा ने 61 फीसदी सही जवाब दिया था. 

रिपोर्ट में कहा गया, "हमने स्मार्टफोन और स्मार्ट स्पीकर्स की अलग-अलग जांच की. हालांकि दोनों की टेक्नोलॉजी बिल्कुल एक है, लेकिन दोनों का प्रयोग अलग-अलग किया जाता है." रिपोर्ट में आगे कहा गया, "हमने कोर्टाना का परीक्षण नहीं किया, क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में कोर्टाना को लेकर रणनीति में बदलाव किया है." गूगल असिस्टेंट का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा और इसने सभी 800 सवालों को समझा. जबकि सीरी दो सवालों को समझने में असफल रही, जबकि एलेक्सा केवल एक सवाल समझने में असफल रही.