अब आपकी एक ‘आवाज’ पर काम करेगा Google Pay, Google India के इन फैसलों ने भारतीय फैन्स को किया खुश
Advertisement

अब आपकी एक ‘आवाज’ पर काम करेगा Google Pay, Google India के इन फैसलों ने भारतीय फैन्स को किया खुश

Google for India Event में गूगल ने भारत के यूजर्स के लिए कई सारे नये फैसले लिए हैं और अपने बहुत सारे ऐप्स के लिए बदलावों का अनाउन्समेंट किया है. 

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit: Android Central

नई दिल्ली. Google India ने Google for India Event के सातवें इडिशन को हाल ही में खत्म किया है और इस ईवेंट में हुए ऐलानों ने फैन्स को काफी खुश किया है. अपने इस आयोजन में कंपनी ने कई सारे ऐसे फैसले सुनाए हैं जिनसे गूगल यूजर्स को कई सारे फायदे होंगे और उनके लिए गूगल और उससे जुड़े डिवाइसेज को इस्तेमाल करना और आसान हो जाएगा. Google Pay से लेकर Google Search तक, गूगल से जुड़े कई सारे ऐप्स और फीचर्स में बदलाव किये गए हैं, आइए इनके बारे में जानते हैं. 

  1. गूगल फॉर इंडिया में हुए जरूरी ऐलान 
  2. गूगल पे में आए ये बड़े बदलाव 
  3. गूगल असिस्टेन्ट से बुक करें वैक्सीन के लिए स्लॉट 

आपके एक ‘आवाज’ पर काम करेगा Google Pay 

गूगल के ऑनलाइन पेमेंट ऐप, गूगल पे में भी एक बड़ा बदलाव किया गया है. गूगल पे के इस्तेमाल को और लोकप्रिय बनाने और भारत में लोगों के लिए और आरामदायक बनाने के लिए कंपनी के इस ऐप में ‘वॉयस कमांड’ के फीचर लाया गया है. अब यूजर्स आराम से अपने अकाउंट नंबर को हिन्दी या इंग्लिश में बोलकर फीड इन कर पाएंगे और आसानी से भुगतान कर सकेंगे. साथ ही, इस ऐप पर ‘बिल स्प्लिट’ फीचर भी लेकर आया गया है जिससे दोस्तों के बीच बिल्स को बांटना और उनका भुगतान करना आसान हो जाएगा. 

गूगल असिस्टेन्ट से अपनी भाषा में बुक करें वैक्सीन स्लॉट 

अपने ईवेंट में गूगल ने अपने यूजर्स के लिए एंड-टू-एंड वैक्सिनेशन बुक करने की सुविधा का ऐलान किया है. 2022 से शुरू हो सकती इस सुविधा की मदद से यूजर अपने लिए आराम से वैक्सीन स्लॉट बुक कर सकेंगे. इतना ही नहीं, इस सुविधा को और लोकप्रिय बनाने के लिए गूगल ने इस सुविधा को आठ भारतीय भाषाओं में लॉन्च करने का फैसला किया है जिसमें हिन्दी, गुजराती, मलयालम, कन्नड़, बंगाली, मराठी, तमिल और तेलेगु शामिल हैं. 

अब अपनी भाषा में पाएं गूगल सर्च रिजल्ट्स 

गूगल ने अपने सर्च फीचर को भी अपडेट किया है. अब आपकी गूगल सर्च के हिसाब से वेबपेज रिजल्ट्स अपने आप ट्रांसलेट हो जाएगा. इसका मतलब यह है कि आप जिस भी भाषा में सर्च करेंगे, आपको उसी भाषा में रिजल्ट मिल पाएंगे. हिन्दी और अंग्रेजी के साथ-साथ बंगाली, मराठी और तमिल जैसी भाषाएं शामिल हैं और गूगल का कहना ही कि जल्द ही और भी भाषाओं को यहां जोड़ा जाएगा. 

अब गूगल पर ऐसे पाएं नौकरी 

गूगल फॉर इंडिया ईवेंट में यह अनाउन्समेंट किया गया है कि प्रोफेशनल्स के लिए गूगल ने आईटी ऑटोमेशन, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, डेटा ऐनलिटिक्स और यूएक्स डिजाइन के लिए करियर सर्टिफिकेट्स दिए जाएंगे. इन प्रफेशनल सर्टिफिकेट कोर्सेज से लोग 6-8 हजार रुपये ले पाएंगे और साथ ही, करीब एक लाख लोगों को इसके लिए स्कॉलरशिप भी दी जाएगी. 

इस तरह की कई सारे और भी घोषणाएं कई गई हैं जो मौसम के अपडेट, गूगल क्लासरूम और MyShop से जुड़े हैं.

Trending news